1. home Hindi News
  2. health
  3. health tips stay healthy eat these foods diet chart health benefits apple orance carrot vegetarian food non veg fish dairy product milk sehat ka dhayan prt

Health Tips: हेल्दी बने रहने का आसान टिप्स, इन फूड्स को करें डायट में शामिल, फायदे देखकर चौंक जाएंगे आप

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Health Tips: इन फूड्स को करें डायट में शामिल
Health Tips: इन फूड्स को करें डायट में शामिल
प्रतीकात्मक तस्वीर
  • दांतों का रखें ख्याल

  • इन फुड्स का करें सेवन

  • हेल्थ के साथ दांतें भी होंगी मजबूत

Health Tips, Food Habits, Strong Bones, Healthy Teeth, Hindi News: अक्सर डेंटल हेल्थ को लेकर हम उदासीन रहते हैं, जबकि हमारे स्वास्थ्य के लिए माउथ हाइजीन बहुत जरूरी है. हम भोजन को चबाते हैं, जिससे उसके साथ लार पेट में जाता है. यदि लार और ओरल कैविटी हेल्दी है, तो भोजन की स्वच्छता भी बनी रहेगी, इसलिए दांतों को साफ रखना बहुत जरूरी है. कुछ ऐसे फूड्स भी हैं, जिससे दांतों के इनेमल को अतिरिक्त विटामिन मिलता है. इनके सेवन से दांत मजबूत और स्वस्थ बने रहते हैं.

सेब : सेब समेत सभी ताजे फल और कच्ची सब्जियां जैसे गाजर आदि दांतों की गंदगी को साफ करते हैं. यह कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी कम करते हैं. इसके अलावा, इसका सेवन लार प्रवाह को भी बढ़ाता है, जिससे ओरल कैविटी हेल्दी रहता है. लार साइट्रिक और मैलिक एसिड के दांतों पर होने वाले असर को बेअसर करता है. यही वजह है कि सेब को नेचुरल टूथब्रश भी कहा जाता है.

अंगूर और संतरे : इन फलों से प्राप्त होनेवाला विटामिन-सी हमारे मसूड़ों को सुरक्षा प्रदान करता है. विटामिन-सी दांतों की नींव होते हैं, जो इन्हें मजबूत रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसे पीरियडोंटल हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. साथ ही, यह ओरल कैविटी में किसी प्रकार के संक्रमण से बचाव में मदद करता है.

स्ट्रॉबेरी : इसमें मौजूद विटामिन-सी दांतों की चमक बरकरार रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से दांत नेचुरल तरीके से साफ हो जाते हैं और चमकदार भी हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी अपनी दांत को चमकाना चाहते हैं तो अपनी डायट में स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां : हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद विटामिन दांतों और मसूड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद हैं. पालक में विटामिन ए, विटामिन बी2, विटामिन बी12 की प्रचुरता दांत में होने वाली कैविटी को ठीक करते हैं.

पनीर, दूध और डेयरी उत्पाद : पनीर सलाइवा का निर्माण करता है, जबकि दूध में मौजूद कैल्शियम और फॉस्फेट से दांतों को खनिज मिलता है. इससे कैविटी इनेमल सुरक्षित रहता है.

ग्रीन व ब्लैक टी : ग्रीन और ब्लैक टी में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो प्लैक व बैक्टीरिया के खिलाफ काम करते हैं. यह बैक्टीरिया को मारता है और इससे दांतों को नुकसान होने से बचाता है.

मछली : यह खनिज और विटामिन डी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसे भी दांतों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें