1. home Hindi News
  2. health
  3. health benefits of eating soaked figs daily on an empty stomach in morning can help in weight loss and keep your heart strong sry

Figs Health Benefits: बड़ा फायदेमंद है भीगे अंजीर खाना, हार्ट संबंधित समस्याओं को करता है दूर

अगर आप अपनी हेल्‍थ में सुधार लाने के लिए हेल्‍दी और आसान ब्रेकफास्‍ट की तलाश कर रही हैं तो ड्राई फ्रूट्स आपकी हेल्‍प कर सकते हैं. भीगे हुए अंजीर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Figs Health Benefits
Figs Health Benefits
Prabhat Khabar Graphics

Figs Health Benefits: ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं जो हमारी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करते हैं. अगर आप अपनी हेल्‍थ में सुधार लाने के लिए हेल्‍दी और आसान ब्रेकफास्‍ट की तलाश कर रही हैं तो ड्राई फ्रूट्स आपकी हेल्‍प कर सकते हैं.

ऐसे खाएं अंजीर

भीगे हुए अंजीर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसके लिए आप रात को 1 से 2 अंजीर को ½ कप पानी में भिगोकर कर रख सकते हैं. इसका सेवन आप सुबह खाली पेट करें. इसके साथ आप बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट भी भीगो कर रख सकते हैं.

महिलाओं के लिए इस तरह फायदेमंद है अंजीर

महिलाओं की हेल्‍थ के लिए अंजीर बहुत अच्‍छा होता है. हालांकि, इसकी तासीर गर्म होने के कारण महिलाएं इसे खाने से बचती हैं और सिर्फ सर्दियों में ही इसे खाती हैं. लेकिन महिलाओं को हर मौसम में इसे खाना चाहिए. जिन महिलाओं की बॉडी की तासीर गर्म होती है, उन महिलाओं को अंजीर को भिगोकर खाना चाहिए. ऐसा करने से इसकी तासीर बदल जाती है.

शुगर लेवल को कम करने में है मददगार

अंजीर में उच्च मात्रा में पोटैशियम होता है जो आपके शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि अंजीर में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. भीगा हुआ अंजीर खाने से टाइप-2 डायबिटीज में भी ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

हड्डियों को बनाए मजबूत

अंजीर में कैल्शियम, फॉस्फोरस,मैग्नीशियम,पोटेशियम आदि होते हैं. जो हड्डियों की तंदुरुस्ती के लिए बेहद लाभदायक होते हैं. ये सभी पोषक तत्व आपके हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. हमारा शरीर खुद कैल्शियम प्रोड्यूस नहीं करता है इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आप कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करें.

हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

अंजीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. ये हृदय को स्वस्थ रखने का काम करता है. कुछ अध्ययनों से ये भी पता चला है कि अंजीर शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है जो हृदय संबंधी समस्याओं का एक प्रमुख कारण है.

वजन घटाने में मददगार

अंजीर में कॉपर,मैग्नीशियम,फॉस्फोरस,पोटेशियम आदि पोषक तत्व होते हैं। इन पोषक तत्वों की मदद से आपका मेटाबॉलिज्म बिल्कुल सही रहता है। इसके अलावा अंजीर में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है।जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। अंजीर आपकी कैलोरी की मात्रा को भी नियंत्रित करता है.

कब्ज को रोकता है

अंजीर में फाइबर होता है. ये कब्ज की समस्या को दूर करने का काम करता है. कब्ज से जूझ रहे लोग इससे बचने और स्वस्थ आंत को बनाए रखने के लिए अपने आहार में अंजीर को शामिल कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें