1. home Hindi News
  2. health
  3. going out to get ration vegetable covid19 use this caution coronavirus pandemic

राशन-सब्जी लेने बाहर जा रहे, तो कहीं घर न आ जाए Corona... ऐसे रखें सावधानी

By SumitKumar Verma
Updated Date
Before and after purchasing ration vegetable use this caution
Before and after purchasing ration vegetable use this caution
Prabhat Khabar

Before and after purchasing ration vegetable Keep this caution देश-दुनिया में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में हमें एहतियात बरतने की जरूरत है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एहतियात के लिए कई सुझाव दिए है. हालांकि, कई लोग इसे अभी तक गंभीरता से नहीं ले रहे है. और कुछ लोग ले भी रहे हैं तो उनके मन में कई तरह का संशय है. आज ऐसे ही आपके एक सवाल का जवाब लेकर आये है हम.

दरअसल, लोग यह जानना चाहते हैं कि वे जिस किराना दुकान से अपना सामान मंगवा रहे है, कितना सुरक्षित है. राशन मंगवाने के बाद उन्हें क्या करना चाहिए? नंगे हांथों से छूना चाहिए या नहीं? क्या आपके प्रोडक्टस में वायरस लगा रह सकता है? उसके सतहों पर कोरोना वायरस कितने देर रह सकता है?

दरअसल, विशेषज्ञों की मानें तो यह वायरस वस्तुओं पर 72 घंटे तक बना रह सकता है. आपको किराने का सामान लेने में भी बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है.

विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ निम्नलिखित सरल उपायों से आप अपने आपको और अपने फैमिली को सुरक्षित रख सकते हैं-

- कोशिश करें की प्रतिदिन राशन या सब्जी लेने के के लिए न निकलें. वैसे भी देश में लॉकडाउन चल रहा है. कुत्ते को घुमाने से लेकर किराने का सामान खरीदने जैसी आवश्यक गतिविधियों को भी अगर हो सके तो फिलहाल नजरअंदाज करें.

- आप COVID-19 के संपर्क में आने से तब ही बच सकते हैं, जब आप लोगों से सामाजिक दूरी बनाकर रखें. और कुछ भी लें चाहे वो राशन का समान ही क्यों न हों हाथ धोना न भूलें.

- घर का राशन हो या गैस सिलेंडर की होम डिलेवरी, उसके उपरी परत को या पैकेट फूड्स को सैनिटाइज करके ही यूज में लाएं.

- आपको बता दें कि आपके द्वारा खरीदा जा रहे समान की कोई गैरेंटी नहीं है की कैसे हांथों से आपके पास पहुंची होगी. संभवत: संक्रमित व्यक्ति के संपर्क से होते हुए भी आयी हो.

- बिना भोजन के हम जिंदा नहीं रह सकते. अत: जरूरी समान लेना तो छोड़ा नहीं जा सकता. बस लेते समय सावधानियां बरतना बेहद जरूरी है.

- अगर आप अपने किराना दुकानदार को या वहां मौजूद लोगों को को जरा भी संक्रमित पाते हैं तो फौरन वहां से लौट जाएं. बिमार व्यक्ति के संपर्क आने से बिल्कुल बचें.

- आप समाग्री ग्ल्वस पहन कर ही खरीदें और घर जाकर ग्ल्वस को अच्छे से धो लें.

- सामान खरीदते समय कम से कम 6 फीट की दूरी बनाएं रखें.

- विशेषज्ञों की मानें तो स्पष्ट रूप से यह नहीं कहा जा सकता है कि COVID-19 का वायरस खाद्य प्रोडक्टों द्वारा भी संचारित हो सकता है. अत: सावधानी ही बचाव हैं.

- विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो दूषित सतहों को छूकर और फिर उसी हाथों से आंख, नाक या मुंह को छूना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

- न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि वायरस प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील पर 72 घंटे तक और कार्डबोर्ड पर 24 घंटे तक रह सकता है.

- अगर आपका सामान किसी डिस्पोजेबल पैकेजिंग में आ रहा है जैसे, दूध-दही तो उसे निकाल कर फौरन फेंक दें.

- अगर आप सामान लाने के लिए कपड़े की थैलियों का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें वाशिंग मशीन से अच्छा हैं, कपड़े धोने के साबुन से धोएं और अच्छी तरह से सूखने के बाद प्रयोग में लाएं.

- अगर राशन को दुकान से लाने के के बाद तुरंत प्रयोग में नहीं लाना है तो उसे कम से कम 72 घंटे तक बॉलकोनी या घर से बाहर ही कहीं अच्छे जगह पर छोड़ दें. उसके बाद प्रयोग में लाएं. हालांकि, बहुत लोगों के लिए संभव नहीं है.

- अत: प्रभात खबर आपसे अपील करता है कि बाजार में केवल उन वस्तुओं को स्पर्श करें जिन्हें आप खरीदना चाहते हों और खरीदने के समय और खरीदने के बाद अच्छी तरह से उसके सतहों को कीटाणुनाशक या सेनिटाइज़र से पोछ लें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें