1. home Home
  2. health
  3. follow these easy home remedies to make your skin baby soft in winter tvi

Winter Skin Care: सर्दियों में अपनी त्वचा को बेबी सॉफ्ट बनाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

घर में मौजूद कुछ चीजों के इस्तेमाल से ठंड के मौसम में त्वचा की नमी और चमक बनाए रखना बहुत आसान हो जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Winter Skin Care
Winter Skin Care
Prabhat Khabar Graphics

ठंड के मौसम में धीरे-धीरे त्वचा अपनी नमी खोने लगती है. ऐसे में स्किन रूखे और बेजान नजर आते हैं. इस परेशानी को बहुत ही आसानी से कुछ घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है. हर किसी के घर में मौजूद दूध, नींबू, नारियल के तेल, बादाम ऑयल, केला, ग्लिसरीन जैसी चाजों के इस्तेमाल से रूखी और बेजान त्वचा की परेशानी को दूर किया जा सकता है. जानें वे कौन सी चीजें हैं और इस्तेमाल का सही तरीका क्या है.

ग्लिसरीन : क्या आपको यह मालूम है कि ज्यादातर कॉस्मेटिक सामग्री को बनाने में ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा इसलिए क्यों ग्लिसरीन त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखने में जादुई असर करता है. सर्दियों के मौसम में रूखी त्वचा की परेशानी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है ग्लिसरीन का इस्तेमाल करना. इसके इस्तेमाल से ठंड में होने वाली रुखी त्वचा की परेशानी बिल्कुल गायब हो जाती है. जानें कैसे इस्तेमाल करें.

इस्तेमाल का तरीका : अपने चेहरे को धोकर हल्का-सा पोंछ लें. अब रूई पर ग्लिसरीन लें और उसकी मदद से ही अपने चेहरे पर लगाएं. आंखों में और मुंह में न जाने दें. ग्लिसरीन को रात को सोते समय अपनी स्किन या चेहेर पर लगा सकते हैं. अगली सुबह इसे धो लें.

नारियल का तेल : सर्दियों में नारियल तेल का इस्तेमाल करना स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होता है.

कैसे इस्तेमाल करें : नारियल तेल को अपनी रूखी त्वचा पर लगाकर पूरी रात के लिए छोड़ दें. अगर पूरी रात के लिए लगाने में कोई पेरशानी हों तो नहाने से एक-दो घंटे पहले लगा लें. इस तेल का इस्तेमाल घरेलू फेस पैक में भी कर सकते हैं.

दूध और बादाम : सर्दियों के मौसम में फेस पर ग्लो लाने के लिए दूध और बादाम से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. ठंड के मौसम में झाई दूर करने के घरेलू उपाय के रूप में भी दूध और बादाम का इस्तेमाल किया जाता है. दूध त्वचा को ब्लीच करने में सहायक होता है, जिससे चेहरे के दाग धब्बे कम हो जाते हैं.

कैसे इस्तेमाल करें : आधा कप दूध में तीन से चार बूंद बादाम का तेल मिला लें. अब रूई की मदद से इस मिश्रण को साफ चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट लगे रहने के बाद गुनगुने पानी से धो कर साफ कर लें.

पपीता : पपीते का किसी भी तरह से इस्तेमाल करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है. पीपीते का बीज, गूदा और यहां तक कि छिलके भी उपयोगी होता है. पपीते के छिलके से बना फेस पैक रूखी त्वचा में नमी लाने में कारगर हैं. आगे पढ़ें कैसे बनाएं पपीते के छिलके का फेस पैक और इस्तेमाल का तरीका

पपीता फेस पैक बनाने और लगाने का तरीका : पपीते के छिलके को अच्छी तरह मसल लें. अब इसमें शहद मिला लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे और शरीर की अन्य रूखी त्वचा पर इसे लगाएं. जब पैक थोड़ा सूख जाए तो इसे धो लें.

केले का फेस पैक : घरेलू उपाय के रूप में केले और शहद से बने इस बेहतरीन फेस पैक का भी उपयोग कर सकते हैं. केला त्वचा को जरूरी पोषक तत्व, नमी व निखार देने में मदद करता है. साथ ही यह त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद कर सकता है.

बनाने और इस्तेमाल का तरीका : आधा केला को अच्छी तरह से मसल लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें फिर साफ पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें.

नींबू और शहद : जब ठंड के मौसम में झाई दूर करने का सबसे आसान घरेलू उपाय है नींबू का इस्तेमाल करना. नींबू त्वचा को ब्लीच करके उसकी रंगत हल्की करता है. नींबू में शहद मिला कर इस्तेमाल करने से त्वचा को कोमल और मुलायाम बनाए रखने में मदद मिलती है. हालांकि बहुत ज्यादा ड्राई स्किन वालों को इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

बनाने और इस्तेमाल का तरीका : एक बाउल में आधा चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद अच्छी तरह से मिला लें. अब इस मिश्रण को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से साफ कर लें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें