1. home Home
  2. health
  3. eat vegetables for healthy heart avoid these fruits know good health tips here prt

Health Tips: हेल्दी हार्ट के लिए खूब खाएं सब्जियां, इन फलों से करें परहेज, यहां जानें सेहत से जुड़े खास टिप्स

हेल्दी हार्ट को लेकर अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने कुछ विशेष गाइडलाइंस जारी की हैं, जिसमें खान-पान से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की गयीं हैं. इन गाइडलाइंस में बताया गया है कि दिल को सेहतमंद रखने के लिए किस तरह की डायट को अपनाना चाहिए

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
हेल्दी हार्ट के लिए खूब खाएं सब्जियां
हेल्दी हार्ट के लिए खूब खाएं सब्जियां
Prabhat Khabar

Health Tips: हेल्दी हार्ट को लेकर अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने कुछ विशेष गाइडलाइंस जारी की हैं, जिसमें खान-पान से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की गयीं हैं. इन गाइडलाइंस में बताया गया है कि दिल को सेहतमंद रखने के लिए किस तरह की डायट को अपनाना चाहिए और किस तरह के फूड्स से परहेज करना चाहिए.

वजन का संतुलन जरूरी: वजन को संतुलित रखने में आहार की भूमिका अहम होती है और दिल से जुड़े जोखिम को कम करने वजन का संतुलन बेहद जरूरी है. खासकर प्रोटीनयुक्त खान-पान इसमें आपकी सहायता करेंगे. इसके साथ हफ्ते में 150 मिनट वर्कआउट, ऊर्जा संतुलन को सही रखता है.

गहरे रंग वाली फल-सब्जियां: गाइडलाइंस में विविधता वाली फल-सब्जियां खाने को कहा गया है. खासकर, गहरे रंग वाली सब्जियां जैसे- गाजर, चुकंदर आदि. हरी पत्तेदार सब्जियां और मौसमी फल हार्ट हेल्थ के अधिक फायदेमंद मानी जाती हैं. आलू का सेवन कम करने की सलाह भी एक्सपर्ट ने दी है.

रिफाइंड की जगह साबुत अनाज: रिफाइंड अनाज में पोषक तत्वों को हटा दिया जाता है, इसलिए साबुत अनाज से बने खाने को प्राथमिकता दें. साबुत अनाज में चोकर, एंडोस्पर्म और आंतरिक बीज तीनों परत होती हैं. ऐसे में ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. साबुत अनाज खाने से दिल को जोखिम पहुंचाने वाले कारकों के नियंत्रण में मदद मिलती है.

अतिरिक्त शुगर व नमक लेने से बचें: गाइडलाइंस के अनुसार, सोयाबीन, कॉर्न, सनफ्लॉवर और अलसी तेल जहां कार्डियोवस्कुलर रोगों के खतरों को कम कर देते हैं. वहीं ट्रॉपिकल तेल जैसे नारियल और पाम तेल से एचडीएल और एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल दोनों में बढ़ोतरी होती है. इसके अलावा, अतिरिक्त नमक का सेवन न करें तथा उन वस्तुओं और पेय पदार्थों से बचें, जिनमें अतिरिक्त शुगर हो. इससे डायबिटीज, दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें