1. home Hindi News
  2. health
  3. cpc diagnostics launches first icmr approved covid 19 antibody test india healthcare coronavirus latest health news

CPC डायग्नोस्टिक्स ने भारत में लॉन्च किया पहला ICMR अनुमोदित कोविड-19 एंटीबॉडी टेस्ट

By SumitKumar Verma
Updated Date
ICMR Approved covid-19 Antibody Test
ICMR Approved covid-19 Antibody Test
Prabhat Khabar

CPC Diagnostics Launches First ICMR Approved covid-19 Antibody Test in India एवरस्टोन से सहयोग प्राप्त हेल्‍थकेयर प्‍लेटफॉर्म एवरलाइफ होल्डिंग्स पीटीई, लिमिटेड (‘एवरलाइफ’) की एक पोर्टफोलियो कंपनी सीपीसी डायग्नोस्टिक्स (‘सीपीसी’), चेन्नई ने भारत में सार्स कोव-2 (SARS COV-2) आईजीएम (IgM) और सार्स कोव-2 (SARS COV-2 ) आईजीजी (IgG) लॉन्च किया है. यह दोनों सीई (CE) से अनुमोदित एंटीबॉडी टेस्ट हैं और यह पहले टेस्‍ट हैं जिन्‍हें इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (‘ICMR’) से अनुमोदन मिला है.

शेनझेन स्थित वायएचएलओ (YHLO) बायोटेक कंपनी लिमिटेड द्वारा विकसित यह सीएलआईए (CLIA)-आधारित टेस्ट पूरी तरह से ऑटोमैटेड एनालाइजर्स आईफ्लैश 1800/3000 पर चलते हैं और आईजीजी (IgG) तथा आईजीएम (IgM) के लिये 97.3 प्रतिशत और 86.1 प्रतिशत सेंसिटिविटी देते हैं, जिसकी विशिष्टता क्रमशः 96.3 प्रतिशत और 99.2 प्रतिशत है. आईजीएम (IgM) ऐस्‍से संक्रमण के बाद 7वें दिन में ही रोग का पता लगा लेता है. आईफ्लैश सिस्टम मानवीय त्रुटि को कम से कम करता है और बड़े परिमाण संभाल सकता है. एनालाइजर के मॉडल के अनुसार एक लैब एकल इंस्ट्रूमेन्ट पर प्रतिदिन 1000 से 2000 परिणाम दे सकती है और सुविधाओं की लोचशीलता से अन्य मॉडल आउटपुट को बढ़ाते हैं.

सीपीसी एक अन्य एंटीबॉडी टेस्टिंग समाधान लॉन्च करने की योजना भी बना रहा है, जो ईएलआइएसए (ELISA)-आधारित है और आईसीएमआर (ICMR) से अनुमोदन प्राप्‍त करने की प्रक्रिया में है. जर्मनी में यूरोइम्युन एजी द्वारा विकसित ईएलआइएसए (ELISA)टेस्ट को यूरोइम्युन एनालाइजर्स के अलावा किसी भी ऑटोमैटेड ईएलएसआइए (ELISA) प्रोसेसर या ईएलआइएसए (ELISA) रीडर पर प्रोग्राम किया जा सकता है. यह टेस्ट आईजीजी (IgG) और आईजीए (IgA) के लिये 93.8 प्रतिशत और 100 प्रतिशत सेंसिटिविटी के साथ क्रमशः 99.3 प्रतिशत और 90.5 प्रतिशत विशिष्टता देते हैं.

कम्युनिटी स्क्रीनिंग और सर्विलांस में एंटीबॉडी टेस्ट बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. यह रोग की निगरानी में मजबूत टूल होते हैं और ये आरटी-पीसीआर (RT-PCR) टेस्ट के लिये पूरक होते हैं. गुणात्मक (क्‍वालिटेटिव) रैपिड टेस्ट के विपरीत, सीपीसी के सीएलआईए (CLIA) और ईएलआइएसए (ELISA) टेस्ट अर्द्ध-मात्रात्‍मक (सेमी-क्‍वांटिटेटिव) मूल्य देते हैं. यह विशेषता थेरैपी के लिये प्लाज्मा (ठीक हो चुके लोगों से) की उपयुक्तता का मूल्यांकन करने में भी उपयोगी है.

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए सीपीसी डायग्नोस्टिक्स के प्रबंध निदेशक आर. कैलाशनाथ ने कहा, ‘‘हमारी सरकार अधिक और बेहतर टेस्टिंग की जरूरत को समझ रही है और हम इन अत्यंत संवेदनशील एवं विशिष्‍ट एस्‍सेज के साथ कोविड-19 के विरूद्ध भारत की लड़ाई में योगदान देकर खुश हैं. अब हमारी प्राथमिकता है सभी साझीदारों, जैसे सरकार, प्राइवेट सेक्टर और मेडिकल शोध समुदाय, के साथ निकटता से काम करना, ताकि यह टेस्ट उनके लिये उपलब्ध हों.’’

एवरलाइफ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमन गंदोत्रा ने कहा, ‘‘एवरलाइफ कोविड-19 की सुरक्षित और सटीक टेस्टिंग प्रदान करते हुए अपने परिचालन के सभी देशों में कोविड-19 से लड़ने में अपनी पोर्टफोलियो कंपनियों की मदद करने के लिये प्रतिबद्ध है. मात्रात्‍मक सीरोलॉजिकल एंटीबॉडी टेस्टिंग वर्तमान के कोविड वाले माहौल में उपयुक्त है, जहाँ देश रोग के फैलाव का पता लगाने और उसे रोकने की कोशिश कर रहे हैं और अपनी अर्थव्यवस्थाओं को दोबारा खोलने की तैयारी भी कर रहे हैं.’’

वायएचएलओ (YHLO) के कोविड-19 एंटीबॉडी टेस्ट के पास सीई-आईवीडी (CE-IVD) और ऑस्ट्रेलियन एफएससी (FSC) प्रमाणन हैं और इनका निर्यात ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जर्मनी और इटली में किया गया है.

यूरोइम्युन के कोविड-19 ईएलआइएसए (ELISA) एंटीबॉडी टेस्ट के पास सीई-आईवीडी (CE-IVD) प्रमाणन है और आईजीजी टेस्ट को यूएस एफडीए ईयूए (US FDA EUA) अनुमोदन मिला है. यह टेस्ट जर्मनी, यूएसए, इटली, कनाडा और ब्राजील में उपलब्ध हैं.

सीपीसी डायग्नोस्टिक्स के विषय में

सीपीसी इन-विट्रो जाँच उत्पादों का चेन्नई स्थित उत्पादक और विपणनकर्ता है. सीपीसी को इस उद्योग में तीन दशकों का अनुभव है और नये उत्पादों तथा प्रौद्योगिकी की पेशकश में अपने प्रयासों के लिये यह विख्यात है. विपणन, बिक्री और सेवा की समर्पित टीमों के साथ सीपीसी भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में परिचालन करता है. अधिक जानकारी के लिये कृपया www.cpcdiagnostics.in देखें.

एवरलाइफ के विषय में

एवरलाइफ एशिया एक बाय-एंड-बिल्ड प्लेटफॉर्म है, जो दक्षिण पूर्व एशिया और भारत में स्वास्थ्यरक्षा एवं शोध उद्योगों के लिये संपूर्ण समाधान प्रदान करने पर लक्षित है. एवरस्टोन ग्रुप के हिस्से के तौर पर एवरलाइफ इस क्षेत्र के उत्पादकों और वितरकों में निवेश करता है, जो प्रमुख रणनीतिक वर्गों से आते हैं, जैसे इन-विट्रो डायग्नोस्टिक्स, मेडिकल डायग्नोस्टिक्स, क्रिटिकल केयर इक्विपमेन्ट, इमप्लांट्स और कंज्यूमैबल्स. क्योर कैपिटल एवरलाइफ में अल्‍प निवेशक है. एवरलाइफ की पोर्टफोलियो कंपनियाँ 200 से ज्यादा

प्रिंसिपल्स का प्रतिनिधित्व करती हैं और इसके 600 से अधिक कर्मचारी 7 देशों में काम करते हैं. अधिक जानकारी के लिये www.everlifeasia.com देखें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें