1. home Hindi News
  2. health
  3. coronavirus new strains vietnam discovers new covid 19 variant which spreads quickly by air amh

Coronavirus New Strains NEWS : सावधान! मिला हवा में तेजी से फैलने वाला कोरोना वायरस का नया वेरिएंट, सबसे ज्यादा है घातक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus
Coronavirus
PTI
  • कोरोना वायरस को लेकर देश में अभी थोडी राहत है

  • कोरोना के नई आफत ने दस्तक दे ही है

  • यह अन्य वेरिएंट से भी अधिक संक्रामक और घातक बताया जा रहा है

Coronavirus new strains : कोरोना वायरस को लेकर देश में अभी थोडी राहत है हालांकि मौत के मामलों में ज्यादा कमी नजर नहीं आ रही है. इस बीच एक नई आफत ने दस्तक दे ही है. जी हां… वियतनाम में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का एक और खतरनाक वेरिएंट देखने को मिल रहा है. चिंता की बात यह है कि यह अन्य वेरिएंट से भी अधिक संक्रामक और घातक बताया जा रहा है. वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री गुयेन थान ने इस संबंध में जानकारी दी है.

खबरों की मानें तो यह वेरिएंट ब्रिटेन और भारत में पाए गये कोरोना के स्ट्रेन की तुलना में अधिक तेजी से फैलने वाला साबित हो सकता है. गुयेन थान ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय वैश्विक जीनोम मानचित्र पर कोरोना वायरस के नए संस्करण का ऐलान करेगा. देश में कोरोना वायरस के नए मामलों के बढ़ने के पीछे नए स्ट्रेन ही है.

आगे वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह वेरिएंट काफी तेजी से हवा में फैलता है और यह पहले की तुलना में ज्यादा घातक साबित हो सकता है. यही नहीं यह काफी तेज गति से वातावरण में फैलने में सक्षम है. गौरलतब है कि वियतनाम पर अभी कोरोना वायरस नए कहर बनकर टूट पडा है. इसके आधे से अधिक प्रदेशों में संक्रमण का सामना लोग कर रहे हैं. अप्रैल के बाद यहां पहली बार शनिवार को एक दिन में 6800 से अधिक नए मामले देखने को मिले जबकि 47 लोगों की मौतें हो गईं.

भारत में कोरोना संक्रमण के 1.65 लाख नए मामले : इधर भारत में कोरोना संक्रमण के एक दिन में 1,65,553 नए मामले सामने आए जो 46 दिनों में संक्रमण के सबसे कम मामले हैं. इसके साथ ही देश में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 2,78,94,800 पर पहुंच चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, दैनिक संक्रमण दर गिरकर 8.02 प्रतिशत रह गई जो लगातार छठवें दिन 10 प्रतिशत से कम है जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 9.36 प्रतिशत है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें