1. home Home
  2. health
  3. chhath puja 2021 nahay khaye prasad benefits importance of supe eikh thekua mausami phal in chhati mayya pujan sry

Chhath Puja 2021: छठ पूजा में नहाए खाए का प्रसाद बढ़ाता है आपकी इम्यूनिटी,ठेकुआ का भी सेहत पर पड़ता है प्रभाव

छठ पूजा की शुरुआत आज से हो रही है. आज छठ पूजा का पहला दिन नहाय-खाय है. यह पर्व चार दिन तक चलता है. नहाए-खाए के दिन खासतौर पर कद्दू की सब्जी बनायी जाती हैकद्दू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और व्रती बीमारियों से बचे रहते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chhath Puja 2021: Nahay Khaye prasad benefits
Chhath Puja 2021: Nahay Khaye prasad benefits
instagram

Chhath Puja Prasad Benefits: छठ पूजा के प्रसाद का बड़ा महत्व है. पूर्वांचल की संस्कृति में छठ पूजा का विशेष महत्व है. छठ पूजा (Chhath Puja)हर वर्ष का​र्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को होती है. यानी दीपावली के ठीक छह दिन बाद छठ पूजा शुरू होती है. छठ पूजा की शुरुआत आज से हो रही है. आज छठ पूजा का पहला दिन नहाय-खाय है. यह पर्व चार दिन तक चलता है. नहाय-खाय से लेकर उगते हुए भगवान सूर्य (Lord Surya) को अर्घ्य देने तक चलने वाले इस पर्व का अपना एक ऐतिहासिक महत्व है.

क्‍यों खाते हैं कद्दू

नहाए-खाए के दिन खासतौर पर कद्दू की सब्जी बनायी जाती है. व्रत रखने वाले इसे ग्रहण करते हैं. धार्मिक मान्‍यताओं के अलावा इसे खाने के कई फायदे हैं. कद्दू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और व्रती बीमारियों से बचे रहते हैं.

नहाय-खाय 2021

छठ महापर्व की शुरुआत नहाय-खाय से होती है. इस बार ये 10 अक्‍टूबर को है. मान्यता है कि इस दिन व्रती स्नान आदि कर नए वस्त्र धारण करते हैं. इसके अलावा लोग शाकाहारी भोजन गृहण करते हैं. जब वृत रखने वाला भोजन करता है उसके बाद ही परिवार के अन्य सदस्य भोजन करते हैं.

ठेकुआ का सेहत पर प्रभाव

गुड़ शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है। चूंकि ठेकुआ में खुरदुरे यानी दानेदार आटे का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए यह आपके शरीर के लिए फाइबर का भी काम करता है। कुल मिलाकर ठेकुआ आपके शरीर में कैल्सियम की भी कमी पूरी करता है।

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें