28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बच्चे की मालिश के लिए बेस्ट हैं ये 5 तेल, तंदुरुस्त बनेगा शरीर

Best Oil for Baby Massage: छोटे बच्चे की शारीरिक तंदरुस्ती पर विशेष ध्यान रखना चाहिए. मालिश के लिए बेस्ट तेल कौन सा है. आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे.

Best Baby Massage Oil: बच्चों की तंदरुस्ती के लिए हर मां अलग-अलग तरह के नुस्खे आजमाती हैं. उनके खानपान से लेकर मालिश तक का ख्याल एक मां ही रखती हैं. सदियों से नानी, दादी द्वारा बच्चों की शारीरिक मजबूती के लिए तरह-तरह के आयुर्वेदिक उत्पादों का इस्तेमाल किया जा रहा है. अगर आपका भी छोटा बच्चा है और सोच रही हैं कि बच्चे के लिए बेस्ट मसाज ऑइल कौन सा है तो चलिए जानते हैं…

बच्चे के लिए बेस्ट है जैतून का तेल

Olive Oil
Olive oil

छोटे बच्चों की मालिश के लिए सबसे बेस्ट मसाज ऑइल जैतून का तेल है. इस तेल से दशकों से बच्चों की मालिश होती हुई आ रही है. दरअसल जैतून के तेल में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बच्चे की स्किन को रैश से बचाती है. इतना ही नहीं जैतून के तेल से मालिश करने से त्वचा से गंदगी दूर होती है और स्किन ग्लो करता है.

बच्चे की मालिश के लिए सरसों का तेल

Mustard Oil For Baby
Mustard oil for baby

हमारी दादी-नानी द्वारा बताया गया है कि सरसों का तेल बच्चों के लिए काफी सही होता है. इससे मालिश करने से बच्चों को सर्दी-खांसी के संक्रमण से बचाया जा सकता है. क्योंकि सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है. जो बच्चों की हड्डियों को मजबूत करने का काम करती है.

बादाम तेल से करें बच्चे की मालिश

Almond Oil
Almond oil

बच्चे की मालिश के लिए सबसे बेस्ट तेल है बादाम का. इससे मालिश करने से स्किन की ड्राईनेस को खत्म किया जा सकता है क्योंकि इसमें विटामिन-ई पाया जाता है जो न सिर्फ बच्चे के स्किन को मुलायम और चमकदार बनाता है बल्कि उसके दिमाग को भी शार्प बनाने में सहयोग करता है.

Also Read: भूलकर भी अपने बच्चों को न खाने दे ये चीजें, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

नारियल के तेल से करें बच्चे की मालिश

Coconut Oil
Coconut oil

बच्चे को मालिश करने के लिए नारियल का तेल सबसे अच्छा माना जाता है. यह न सिर्फ उसकी त्वचा के लिए फायदेमंद है बल्कि बालों के लिए भी लाभकारी है. दरअसल नारियल के तेल में लॉरिक एसिड और कैप्रिक एसिड पाया जाता है जो बच्चों की बालों की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करता है. यहीं नहीं शोधकर्ताओं का भी कहना है कि नारियल के तेल से बच्चों की मालिश करने से उनकी त्वचा पर सूजन कभी नहीं आएगी.

तिल के तेल से करें छोटे बच्चों की मालिश

Sesame Oil
Sesame oil

छोटे बच्चों की मालिश करना है तो तेल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे मालिश करने से बच्चे के सिर की त्वचा को पोषण मिलता है और आराम भी मिलता है. तिल के तेल से मालिश करने से बच्चे की त्वचा कोमल और मुलायम रहता है.

Also Read: बच्चे को ये 5 चीजें भूलकर भी न खिलाएं, सर्दी-खांसी ठीक नहीं होगी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें