1. home Home
  2. health
  3. avoid eating such foods together or mixing them otherwise there will be a big loss to health

ऐसे फूड्स को एक साथ या मिक्स कर खाने से करें परहेज वरना सेहत को होगा बड़ा नुकसान

कई लोग विभिन्न फूड्स आइटम्स को एक साथ या मिक्स कर खा लेते हैं. यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आपके लिए यह जान लेना जरूरी है कि किस तरह के फूड्स आइटम्स के साथ क्या मिक्स करना चाहिए और क्या नहीं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Foods
Foods
Instagram

दूध : ज्यादातर लोग दूध पीना पसंद करते हैं. दूध से बनी चीजें जैसे मिठाईयां, पनीर सभी को अलग-अलग रेसिपीज में खाना पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध के साथ कुछ फूड्स को मिला कर खाने से यह बहुत हद तक नुकसानदायक हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ शहद, मछली, दही जैसी चाजें बिल्कुल मिक्स नहीं करनी चाहिए. ऐसी चीजें साथ में या मिला कर खाने से परहेज करें.

नॉनवेज : नॉनवेज खाने के शौकीन लोग अलग-अलग तरीके से चिकन, मटन, मछली और अंडों के रेसिपी बनाकर खाते हैं. कई लोग चिकन में दही मिलाकर खाना पसंद करते हैं लेकिन आयुर्वेद के अनुसार चिकन में दही डालकर खाने से बचना चाहिए. साथ ही मछली के साथ चीनी और मटन या चिकन के साथ दूध को भोजन में शामिल करने से बचना चाहिए. चीज के साथ फ्रूट्स भोजन में शामिल करने से भी सेहत को नुकसान होता है. आगे से फूड्स आइटम्स मिक्स करते समय इन चाजों को ध्यान में जरूर रखें.

केला : अच्छी सेहत के लिए लोग केले खाते हैं. बच्चों और एक्सरसाइज करनेवाले लोगों के नाश्ते में यह फल अक्सर होता है. ज्यादातर बच्चों को यह फल बहुत पसंद भी होता है. आयुर्वेद के अनुसार केले के साथ दही, छाछ या बटरमिल्क जैसी चीजें मिला कर या साथ में नहीं खाना चाहिए यह सेहत को नुकसान पहुंचाता है. कुल मिला कर केले के साथ ठंढी चीजों को मिक्स करने से बचना चाहिए.

शहद : शहद का आयुर्वेद में काफी इस्तेमाल होता है. इसके साथ मिक्स कर खासतौर पर सर्दी-जुकाम के लिए कई दवाएं तैयार होती हैं. कई बार घर पर भी शहद को अलग-अलग चीजों के साथ मिक्स कर लोग उपयोग में लाते हैं लेकिन इसे यदि घी, दही, पीने की गर्म चीजों या कोल्ड ड्रिंक के साथ मिक्स कर खाने से नुकसान होता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें