34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Arjun Chhal Benefits: डायबिटीज ही नहीं इन बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है अर्जुन की छाल

Arjun Chhal Benefits: आयुर्वेद में अर्जुन की छाल का इस्तेमाल औषधि के रुप में किया जाता है. आइए जानते हैं अर्जुन की छाल के फायदे…

Arjun Chhal Benefits: आयुर्वेद में अर्जुन की छाल का इस्तेमाल औषधि के रुप में किया जाता है. अर्जुन की छाल को संतुलित डाइट और स्वस्थ जीवनशैली का हिस्सा माना जाता है. यह आमतौर पर आहार संपूर्णता को बढ़ाने और रक्त परिसंचरण को सुधारने में मदद करता है. आइए जानते हैं अर्जुन की छाल के फायदे…

अर्जुन की छाल के फायदे

अर्जुन की छाल में पोटाशियम, मैग्निशियम और कैल्शियम भी होता है. जो हेल्थ के लिए बेहद जरूरी होता है.

डायबिटीज को करे कंट्रोल

जो लोग डायबिटीज से छुटकारा पाना चाहते हैं उन्हें अर्जुन की छाल का काढ़ा पीना चाहिए. इसके लिए अर्जुन की छाल को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें. प्रतिदिन आधा गिलास से भी कम इस काढ़े का सेवन करें. इसे रोज सुबह पीने से मधुमेह से राहत पाया जा सकता है.

एसिडिटी से राहत दिलाने में

अर्जुन की छाल के प्रयोग से एसिडिटी से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए अर्जुन की छाल का काढ़ा बनाकर प्रतिदिन सेवन करना चाहिए. इससे पेट में गैस से राहत मिलता है.

कान के दर्द में

अगर किसी के कान में दर्द है तो अर्जुन की छाल का रस का इस्तेमाल करें. इसके लिए 3-4 बूँद अर्जुन की छाल का रस कान में डालें इससे कान का दर्द कम होता है.

बुखार में फायदेमंद

बदलते मौसम के कारण अगर किसी को बुखार हुआ है तो ऐसे लोगों को अर्जुन की छाल का काढ़ा पीना चाहिए. इसके लिए 1 चम्मच अर्जुन छाल चूर्ण को गुड़ के साथ मिलकार प्रतिदिन सेवन करें. ऐसा करने से मात्र दो दिन में बुखार से निजात पाया जा सकता है.

पिंपल्स से छुटकारा

अगर आप मुँहासे से परेशान हैं तो अर्जुन की छाल का प्रयोग करें. इसके लिए अर्जुन की छाल के चूर्ण को मधु में मिलाकर लेप बना लें और अपने चेहरे पर प्रतिदिन लगाएं. ऐसा करने से मुँहासों से छुटकारा पाया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें