1. home Hindi News
  2. health
  3. amla for weight loss will help in reducing weight know how to make amla juice for weight loss sry

Weight Loss Drink: वजन कम करना हो तो पीजिए आंवले का जूस, इम्युनिटी को इम्प्रूव करने में भी है फायदेमंद

वेट लॉस करना हो तो पीजिए आंवले का जूस, इम्युनिटी को इम्प्रूव करने में भी है फायदेमंद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weight Loss Drink
Weight Loss Drink
Prabhat Khabar Graphics

Weight Loss Tips: गर्मियों का मौसम आ गया है और ऐसे में ठंडे फलों का सेवन करने से राहत मिलती है. आपको बता दें आंवला शरीर को ठंडा रखता है, वैसे देखा जाए तो कच्चा आंवला सिर्फ सर्दियों में मिलता है लेकिन इसके जूस, कैंडी, चूर्ण और सूखे फल को पूरे साल उपयोग करने के लिए स्टोर कर लिया जाता है. इसे कच्चा, सुखाकर या जूस या मुरब्बा के रूप में लें - आंवला सिर्फ गुडनेस को परिभाषित करता है. यह विटामिन सी का भंडार है जो आपको डिटॉक्स करने और सूजन को रोकने में मदद करता है.

वजन कम करने में फायदेमंद है आंवला

विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी -ऑक्सीडेंट्स से भरपूर आंवले के जूस से आप बिना डाइटिंग के भी वजन में कमी ला सकते हैं. इसके अलावा लीवर, ब्लड शुगर लेवल के लिए भी यह सही माना जाता है. हर रोज सुबह खाली पेट आंवले का सेवन करने से वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.

कैसे बनाएं आंवले का जूस

सबसे पहले आंवले को धोकर छोटे- छोटे टुकड़ों में काट लीजिये. अब ब्लेंडर में कटा हुआ आंवला और पानी मिलाकर ब्लेंड कीजिये. इसे छलनी से छान लीजिये और इसमें नमक, शहद और मिर्ची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाइए. इसे फ्रीज में रख दीजिए. हर रोज 3 हिस्से पानी और 1 हिस्सा आंवला जूस मिलाकर सेवन करें.

इस तरह से करें आंवले का सेवन-

आंवले का जूस (Amla Juice) पिएं- ऑर्गेनिक फूड उपलब्ध कराने वाले कई देसी स्टोर्स पर आयुर्वेदिक दवाओं के मेडिकल स्टोर पर आपको आंवला जूस आराम से मिल जाएगा. आप इसका रोजाना सेवन करें. ऐसा करने से आपके शरीर से मोटाप समाप्त हो जाएगा. आंवला जूस पीने के लिए आप एक गिलास को चार हिस्सों में बांट लें और इसका एक हिस्सा आंवला जूस रखें और बाकी पानी का. इन्हें आपस में मिलाकर पी लें.

आंवला कैंडी (Amla Candy) खाएं

फूड स्टोर्स आंवला कैंडी हर लगभग हर जगह मिल जाती है.इसलिए आप हर दिन कुछ मात्रा में आंवला कैंडी का भी सेवन कर सकते हैं. ये मीठे और मसालेदार स्वाद में उपलब्ध हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें