24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Alum Water Benefits: फिटकरी वाला पानी से नहाने के 6 सबसे बड़े फायदे

Alum Water Benefits: फिटकरी वाला पानी सभी के लिए लाभकारी होता है. फिटकरी के पानी से नहाते हैं तो स्किन, मसल्स पेन आदि से निजात मिलेगा. चलिए जानते हैं फिटकरी वाला पानी के फायदे...

Alum Water Benefits: पानी में फिटकरी डालकर नहाने के अनकों फायदे हैं. बहुत कम लोग नहाने के पानी में फिटकरी डालकर स्नान करते हैं. आमतौर पर फिटकरी को शेविंग करने के बाद ही उपयोग किया जाता है. पानी में फिटकरी डालकर नहाने से शरीर से निकलने वाले पसीने की बदबू से निजात पाया जा सकता है. चलिए जानते है पानी में फिटकरी डालकर नहाने के फायदों के बारे में..

त्वचा के लिए

फिटकरी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. क्योंकि फिटकरी में एस्ट्रीजेंट गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को अंदर से टाइड करते हैं.फिटकरी के पानी से नहाने से आपके चेरहे की झुर्रियां कम होगी. इतना ही नहीं फिटकरी का पानी आपको पिगमेंटेशन और त्वचा पर निकले रैशेज और पिंपल्स आदि से निजात दिलाएगा.

मुंह की बदबू दूर करें

फिटकरी के पानी से अगर आप गलाला करते हैं तो मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है. फिटकरी के पानी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपके मुंह की सफाई करने में मदद करते हैं और दांतों के दर्द, दांतो में खून आदि से निजात दिलाते हैं.

Also Read: करेले के बीज खाने के 5 सबसे बड़े फायदे

सिर की गंदगी दूर करें

फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालों के लिए सबसे फायदेमंद होते हैं. अगर आप फिटकरी के पानी से नहाते हैं तो आपके बालों और स्कैल्प की गहराई तक पहुंचकर गंदगी दूर करेगा. फिटकरी के पानी से नहाने से डैंड्रफ की समस्या से निजात पाया जा सकता है.

पसीने की बदबू दूर करें

फिटकरी वाला पानी से नहाने से पसीने की बदबू से निजात पाया जा सकता है. फिटकरी में एस्ट्रीजेंट और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर से आने वाली पसीने की बदबू को रोकते हैं.

बालों की ग्रोथ में

फिटकरी वाला पानी से नहाने से बालों की ग्रोथ तेजी से होगी. क्योंकि फिटकरी में पोटेशियम और सोडियम पाए जाते हैं जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. फिटकरी के पानी को त्वचा छिलने या कटने के बाद लगाते हैं तो इससे खून आना बंद हो जाएगा. पानी में फिटकरी डालकर नहाने से आपके बालों का विकास होगा.

मसल्स पेन में आराम

फिटकरी के पानी से नहाने से मसल्स पेन में आराम मिलता है. क्योंकि फिटकरी में मैंगनीज की मात्रा पाई जाती है, हड्डियों में हो रही सूजन और दर्द को कम करने में मदद करती है.

Also Read: पुदीने के पानी पीने के ये रहा 4 फायदे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें