1. home Hindi News
  2. health
  3. 80 children infected with tomato fever red alert issued in kerala and tamil nadu pyu

टौमैटो फीवर वायरस से 80 बच्चे संक्रमित, केरल और तमिलनाडु में रेड अलर्ट जारी

टोमैटो फीवर वायरस मुख्य तौर पर सबसे ज्यादा बच्चों को संक्रमित कर रहा है. केरल में करीब 80 बच्चों में टोमैटो वायरस की पुष्टि हुई है. जो बच्चे इस बीमारी से संक्रमित हो रहे हैं, उनके शरीर पर टमाटर जैसे गोले-गोले दाने और चकत्ते हो रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बच्चों को टोमैटो वायरस से गोले-गोले दाने और चकत्ते हो रहे हैं
बच्चों को टोमैटो वायरस से गोले-गोले दाने और चकत्ते हो रहे हैं
twitter

कोरोना के बाद टोमैटो वायरस (tomato flu) नाम की बीमारी केरल के कई इलाकों में सामने आई है. इस बीमारी की पुष्टि होने पर तमिलनाडु ने केरल से सटे सीमा के जिलों पर निगरानी बढ़ा दी है. शुरुआती जानकारी के अनुसार केरल के आर्यन्कवु अंचल और नेदुवथुर में सबसे पहले मामले सामने आये थे. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने मामले में बढ़ोतरी को देखते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

बच्चों में टोमैटो वायरस फैलने का खतरा

टोमैटो फीवर वायरस सबसे ज्यादा बच्चों को संक्रमित कर रहा है. केरल में करीब 80 बच्चों में टोमैटो वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. जो बच्चे इस बीमारी से संक्रमित हो रहे हैं, उनके शरीर पर टमाटर जैसे गोले-गोले दाने और चकत्ते हो रहे हैं. इसके अलावा टोमैटो फ्लू से बच्चों में तेज बुखार की समस्या भी देखने मिल रही है.

टोमैटो फीवर का क्या है इलाज

वैसे अभी कुछ स्पष्ट इलाज की बात सामने नहीं आई है, फिर भी जो प्राथमिक उपचार की बात कही जा रही है, उसमें खूब पानी पीना, लगातार गुनगुने पानी से नहाना, और साफ-सफाई का ध्यान रखना शामिल है.

बच्चों का ऐसे रखे ख्याल

चूंकि बीमारी बच्चों में ज्यादा फैल रही है, इसलिए इस बात का खास ख्याल रखा जाए कि बच्चे उभरे हुए चकत्तों को खुजाएं नहीं. इससे यह बीमारी और भी फैल सकती है. संक्रमित मरीज से दूसरे लोगों को खासकर बच्चों को दूर रखा जाए. पानी हमेशा उबला हुआ ही पिलाएं. बच्चों को जिस बिस्तर पर सुलाया जाए, उसकी चादर और तकिया रोज बदले जाएं और उन्हें साफ रखा जाए.

टौमेटो फीवर के क्या लक्षण

  1. बच्चों को तेज बुखार आता है

  2. शरीर और चेहरे पर लाल दाने या चकत्ते निकल आते हैं. यह छल्ले जैसे चकत्ते टमाटर जितने बड़े हो सकते हैं

  3. शरीर में दर्द होता है और जोड़ों में सूजन आने लगती है

  4. इसके अलावा हाथ, कमर और घुटनों का रंग बदलने लगता है

  5. त्वचा पर जलन और खुजली होती है

  6. डिहाइड्रेशन की शिकायत होती है

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें