1. home Hindi News
  2. health
  3. 10 good cholesterol foods increase hdl consuming almond brinjal fish soya high fibre food to reduces bad cholesterol helpful for kidney heart disease liver latest health news in hindi

Health News : Good cholesterol को बढ़ाऐंगे ये 10 फूड्स, इन रोगों से मिलेगी मुक्ति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Health News, 10 good cholesterol foods
Health News, 10 good cholesterol foods
Prabhat Khabar Graphics

Health News, 10 good cholesterol foods : आपका बदलती जीवनशैली और गलत खानपान आपके बढ़े कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) को कारण हो सकती है. आमतौर पर एक सामान्य व्यक्ति में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol)) की मात्रा 200 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम/डीएल) या उससे कम होना चाहिए. हमारे शरीर में गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल दोनों पाए जाते हैं. एचडीएल (HDL cholesterol) को गुड कोलेस्ट्रॉल कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. जो हमारे स्वस्थ दिल के लिए फायदेमंद है. यह हमारे रक्त से अतिरिक्त वसा को हटाने में मददगार है. साथ ही साथ हमारी धमनियों को साफ रखने में मदद करता है. जिससे हर्ट प्रॉब्लम और हर्ट स्ट्रोक (Heart Stroke) जैसी हृदय संबंधी बीमारियों (Heart diseases) से बचा जा सकता है. हेल्थ हार्वर्ड में छपी रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर साबुत अनाज, सब्जियां और फल में फाइबर पाये जाते है जो गुड कोलेस्ट्रॉल के लिए जरूरी है.

क्या है कोलेस्ट्रॉल (What is Cholestrol)

दरअसल, कोलेस्ट्रॉल एक केमिकल कंपाउंड है जिसकी जरूरत सेल निर्माण के लिए होती है. यह हॉर्मोंस के लिए भी उपयोगी है. हेल्थ हार्वर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक एक सामन्य व्यक्ति में करीब 200 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम/डीएल) से कम ही कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है. लेकिन, गलत खानपान और जीवनशैली के कारण यह हमारे शरीर में बढ़ने लगता है और आर्टरिज़ (खून के प्रवाह की नलियां) में जमा हो जाता है. जिससे हार्ट प्रॉब्लम, हार्ट अटैक और पेरिफ्रेरल आर्टरी डिजिज समेत अन्य नुकसान होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं.

कितने तरह के कोलेस्ट्रॉल

आमतौर पर कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते है. पहला है लो डेंसिटी लिपोप्रोटींस (एलडीएल) या बैड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा है हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटींस (एचडीएल) या गुड कोलेस्ट्रॉल. हमारा शरीर बुरे कोलेस्ट्रॉल को लिवर के माध्यम से शरीर के बाहर निकालने का काम करता है.

आपको बता दें कि हमारा लिवर भी शरीर की जरूरत का 80 प्रतिशत कोलेस्ट्रॉल खुद निर्माण कर लेता है. जबकि, 20 प्रतिशत बचे कोलेस्ट्रॉल को पूर्ति करने के लिए डाइट की जरूरत होती है.

आइये जानते हैं हार्वर्ड के अनुसार कौन से आहार हमारे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बना सकते हैं और बैड कोलेस्ट्रॉल को कर सकते हैं शरीर से निकालने में मदद..

दलिया : यह घुलनशील खाद्य पदार्थ फाइबर का सबसे अच्छे स्रोत है. प्रतिदिन सुबह आप एक कटोरा दलिया के साथ कुछ फाइबर युक्त फल को नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.

राजमा : ब्लैक बीन्स, गार्बनोज़ या किडनी बीन्स के नाम से प्रसिद्ध इस खाद्य पदार्थ में भी फाइबर की प्रचुर मात्रा पायी जाती है. लेकिन, पैक्ड बीन्स या राजमे का इस्तेमाल करने से बचें.

बैंगन : इस सब्जी में घुलनशील फाइबर के सबसे ज्यादा मात्रा पायी जाती है. इसे भूंज कर या सब्जी के रूप में भी खाना लाभकारी होगा.

गाजर : स्लाद के साथ इसके हल्वे काफी प्रसिद्ध है. इसमें भी उच्च फाइबर पाया जाता है.

बादाम : बादाम में फाइबर में सबसे अधिक मात्रा पायी जाती है. गुड कोलेस्ट्रॉल के अलावा इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है.

कीवी फल : आम धारणा के विपरीत, आपको इन फजी, भूरे रंग के फलों को छीलने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन त्वचा से बचने के लिए, आधे में एक टुकड़ा और एक आसान, फाइबर युक्त, मीठे स्नैक के लिए चम्मच के साथ अंदर से बाहर निकालें.

जामुन : ये फल छोटे बीज वाले होते हैं, इसलिए इनमें फाइबर की मात्रा अन्य फलों की तुलना में अधिक होती है. रास्पबेरी और ब्लैकबेरी फल में सबसे अधिक मात्रा में करते हैं, लेकिन स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी भी अच्छे स्रोत हैं.

फूलगोभी : इसे चावल के विकल्प के रूप में खाया जा सकता है. इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है.

सोयाबीन : सोयाबीन और उससे बने खाद्य पदार्थ, जैसे कि सोया मिल्क व अन्य कोलेस्ट्रॉल कम करने के रूप में जाना जाता है. प्रोटीन युक्त, सोया के कई अन्य फायदे भी है. इसे लाल मांस की तुलना में उपयोग में लाया जा सकता है.

मछली : मछली खाने से एलडीएल कम होती है. साथ ही साथ यह मांस की जगह स्वस्थ ओमेगा-3 वसा प्रदान करती है. अत: इसका सेवन भी कोलेस्ट्रॉल के लिए सही है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें