1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. oscar award 2022 indian documentary film writing with fire nominated for oscar prt

भारत की डॉक्यूमेंट्री 'राइटिंग विद फायर' ऑस्कर में नॉमिनेट, बेस्ट डॉक्युमेंट्री फीचर कैटेगरी में मिली जगह

दुनिया के सबसे बड़े अवॉर्ड समारोह में भारत ने एक बार फिर अपनी जगह बना ली है. भारतीय सिनेमा के लिए यह फिर एक बार गर्व करने वाला पल है. जी हां, इंडियन डॉक्यूमेंट्री फिल्म राइटिंग विथ फायर को 2022 ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Oscars 2022
Oscars 2022
instagram

Oscars 2022: दुनिया के सबसे बड़े अवॉर्ड समारोह में भारत ने एक बार फिर अपनी जगह बना ली है. ऑस्कर 2022 के नॉमिनेशन की लिस्ट में इस बार भारत के एक डॉक्यूमेंट्री मूवी को भी शामिल किया है. भारतीय सिनेमा के लिए यह फिर एक बार गर्व करने वाला पल है. जी हां, इंडियन डॉक्यूमेंट्री फिल्म राइटिंग विथ फायर (Writing With Fire) को 2022 ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया है.

राइटिंग विथ फायर ने 94वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की आखिरी नॉमिनेशन लिस्ट में अपनी जगह बनाई है. गौरतलब है कि यह फिल्म भारतीय दलित महिलाओं के एक अखबार खबर लहरिया को केन्द्र पर रखकर बनाई गई है. जो दलित महिलाओं द्वारा संचालित की जाती है. डॉक्यूमेंट्री को थॉमस और सुष्मित घोष ने निर्देशित किया है.

फिल्म की कहानी खबर लहरिया अखबार के उत्थान की कहानी है. अखबार को समाज से जोड़े रखने में क्या-क्या तुनौतियां आती है. डॉक्यूमेंट्री फिल्म में दलित महिलाओं के एक समूह के संघर्ष की कहानी उकेरी गई है. कैसे अपने वसूद को कायम रखने और लोगों तक पहुंच बढ़ाने के लिए अखबार को प्रिंट से डिजिटल में तब्दील करती हैं. उन्हें क्या क्या संघर्ष करना पड़ता है. फिल्म में बारीकी से इसपर चित्रण किया गया है.

राइटिंग विथ फायर मूवी के साथ ऑस्कर में जो फिल्में नॉमिनेट हुई हैं उसमें एसिनेशन, एटिका और फ्ली एंड समर ऑफ द सोल जैसी मूवीज हैं. राइटिंग विद फायर का निर्देशन रिंटू थॉमस और सुष्मित घोष ने मिलकर किया था. दोनों के करियर की यह पहली डॉक्यूमेंट्री फिल्म है. इसे ऑस्कर डॉट कॉम, ऑस्कर डॉट ओआरजी और फिल्म अकादमी के ट्विटर, यूट्यूब और फेसबुक पर लाइव देखा जा सकता है.

Posted by: Pritish Sahay

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें