1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. flashback ekta kapoor balaji telefilms company was started from garage ekta kapoor birthday special story dvy

Flashback : करोड़ों की वैल्यू वाली एकता कपूर की बालाजी टेलीफिल्म्स कंपनी की शुरुआत हुई थी गैरेज से

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ekta Kapoor birthday today
Ekta Kapoor birthday today
instagram

Flashback : निर्माता एकता कपूर आज अपना जन्मदिन मना रही हैं. टीवी क्वीन एकता कपूर अपने प्रोडक्शन हाउस बालाजी टेलीफिल्म्स से भारतीय टेलीविज़न का चेहरा बदलने के लिए जानी जाती हैं. मौजूदा समय में एकता कपूर की कंपनी बालाजी टेलीफिल्म करोड़ की वैल्यू रखती है. दिलचस्प बात ये है कि इस कंपनी की शुरुआत एकता कपूर ने गैरेज से की थी.

15 साल की उम्र में एड और फीचर फिल्म मेकर कैलाश सुरेंद्रनाथ के यहां एकता ने इंटर्नशिप किया. कुछ सालों बाद एकता को लंदन बेस्ड टीवी चैनल टीवी एशिया के लिए शोज के कॉन्सेप्ट्स तैयार करने को कहा क्योंकि पिता जितेंद्र के दोस्त केतन सोमैया ने उन्हें ये आफर दिया. एकता ने इस मौके को हाथों हाथ ले लिया. उन्होंने कुछ एक कॉन्सेप्ट्स पर पांच से छह पायलट एपिसोड बनाने का फैसला किया.

19 साल की एकता कपूर ने पिता से आर्थिक तौर पर मदद ली. कंपनी का ऑफिस कहां पर हो जब ये बात शुरू हुई तो पिता जितेंद्र पर और ज़्यादा आर्थिक मदद लेने से बेहतर एकता कपूर ने पिता जितेंद्र के गैरेज को ही अपना ऑफिस बना लिया था. उन्होंने अपना काम वहीं से शुरू किया. उन्होंने कुछ एक कांसेप्ट पर एपिसोडस बनाए लेकिन जैसे ही टीवी एशिया को वे शो दे पाती टीवी एशिया को ज़ी टीवी ने खरीद लिया.

एकता कपूर ने अपने कई इंटरव्यूज में इस बात का खुलासा किया कि इससे उनके 2 लाख रुपये नुकसान हो गए. वो बहुत दुखी थी लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारा. उन्होंने तय किया कि वे नए आईडिया पर फिर से काम करेंगी और इस बार ज़ी टीवी को अप्रोच करेंगी. शुरुआत में थोड़ी असफलता के बाद हम पांच शो से एकता कपूर ने बालाजी टेलीफिल्म्स की कभी ना भूलने वाली सफलता की कहानी लिख दी. कुछ सालो के अंतराल में ही एकता कपूर ने हिंदी सिनेमा का प्रतिष्ठित बैनर यशराज फिल्म्स के ऑफिस के सामने बालाजी टेलीफिल्म्स का आफिस शुरू किया.

गौरतलब है कि एकता कपूर मौजूदा समय में बालाजी टेलीफिल्म्स, बालाजी मोशन पिक्चर्स और ऑल्ट बालाजी इन तीनों प्रोडक्शन हाउस को संभालती हैं. वे टीवी ,फिल्मों और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स में अपने कंटेंट के ज़रिए लोगों को एंटरटेन कर रही हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें