24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeचुनाववसुंधरा राजे नहीं तो कौन? राजस्थान सीएम की रेस में हैं ये चार नाम सबसे आगे, जानें कौन?

वसुंधरा राजे नहीं तो कौन? राजस्थान सीएम की रेस में हैं ये चार नाम सबसे आगे, जानें कौन?

सूत्रों की मानें तो बीजेपी इस बार राजस्थान में किसी नए नेता को मुख्यमंत्री बना सकती है. ऐसे में अगर सूत्र सही होता है तो वसुंधरा राजे इस बार के चुनाव में सीएम नहीं बन पायेंगी. तो ऐसे में कौन होगा राजस्थान का नया मुख्यमंत्री?

Rajasthan New CM : राजस्थान के रण में बीजेपी की जीत हुई है. भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश में भारी बहुमत दर्ज की है. लेकिन, अभी भी एक नाम पर संशय बरकरार है. क्या बीजेपी अपनी पुरानी धुरंधर खिलाड़ी पर दांव खेलेगी या किसी नए चेहरे को मुख्यमंत्री के तौर पर सामने लाएगी. सूत्रों की मानें तो बीजेपी इस बार राजस्थान में किसी नए नेता को मुख्यमंत्री बना सकती है. ऐसे में अगर इस सूत्र सही होता है तो वसुंधरा राजे इस बार के चुनाव में सीएम नहीं बन पायेंगी. तो ऐसे में कौन होगा राजस्थान का नया मुख्यमंत्री?

चार नेताओं का नाम आगे

आपको बता दें कि इस रेस में वसुंधरा राजे के अलावा भी चार नेताओं का नाम आगे चल रहा है. ये पांचों नेता में से एक को तो राजस्थान की 10 फीसदी जनता चुनाव परिणाम से पहले ही मुख्यमंत्री के तौर पर पसंद कर रहे है. वहीं, बाकि के नेता भी भारत की संसद में अपनी सेवा दे चुके है. मुख्यमंत्री की रेस में महंत बालकनाथ, राज्यवर्धन राठौड़, दिया कुमारी और गजेंद्र शेखावत का नाम सबसे आगे चल रहा है. आइए इन पांचों नेताओं के बारे में चर्चा करते है विस्तार से.

महंत बालकनाथ

राजस्थान में जिस दिन चुनाव हुए उसके बाद एक नाम काफी चर्चा में आया, महंत बालकथ का. लोगों का कहना है कि यूपी के बाद अब बीजेपी राजस्थान में भी योगी बालकनाथ को मुख्यमंत्री बना सकती है. साथ ही कई एजेंसियों के द्वारा किए गए सर्वे में भी लोग वसुंधरा राजे से अधिक महंत बालकनाथ को सीएम के तौर पर पसंद कर रहे है. ऐसे में यह देखना अब दिलचस्प होगा कि क्या बीजेपी इनपर दांव खेलती है या नहीं.

गजेंद्र सिंह शेखावत

गजेंद्र सिंह शेखावत फिलहाल जल शक्ति मंत्रालय का जिम्मा संभाल रहे हैं। चूंकि, गजेंद्र सिंह शेखावत एक बड़ा नाम है तो ऐसे में संभव है कि प्रदेश की जिम्मेदारी उन्हें दी जा सकती है. राजस्थान के अगले सीएम पद की रेस में गजेंद्र सिंह शेखावत का नाम पिछले काफी दिनों से चल रहा है.

राज्यवर्धन सिंह राठौड़

झोटवाड़ा विधानसभा सीट से मैदान में उतरे राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को इस बार के चुनाव में जीत मिली है. साथ ही उन्होंने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा भी दे दिया है. ऐसे में संभावना है कि उन्हें पार्टी की तरफ से बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है.

दिया कुमारी

विद्याधर नगर सीट पर कमल खिलाने वाली दीया कुमारी राजस्थान की मुख्यमंत्री बनेंगी या नहीं, इस सवाल के जवाब पर उन्होंने खुद चुप्पी साध रखी है. लेकिन, ऐसा संभव है कि अगर बीजेपी किसी महिला को सीएम के तौर पर पेश करे और उसमें वसुंधरा राजे का नाम शामिल नहीं है तो पहली पसंद दिया कुमारी ही होंगी.

ऐसे में इन तमाम नामों पर चर्चा तो हो रही है लेकिन, अभी तक कुछ भी साफ नहीं हुआ है. वसुंधरा राजे भी पूरा जोर लगाए हुए है ताकि राजस्थान में राज की कुर्सी उन्हें दोबारा मिल सके. ऐसे में महंत बालकनाथ, राज्यवर्धन राठौड़, गजेंद्र सिंह शेखावत और दिया कुमारी के लिए भी यह रेस मुश्किल होगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें