15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Indian Army Quiz 2023: इस दिन होगी ‘बैटल ऑफ माइंड्स’ क्विज कॉम्‍पीटिशन, इतने स्‍कूलों ने कराया रजिस्ट्रेशन

Indian Army Quiz 2023 Battle of Minds: भारतीय सेना 'बैटल ऑफ माइंड्स क्विज़ न केवल भारतीय सशस्त्र बलों की जीत के रूप में आयोजित की जा रही है, बल्कि यह युवा विद्यार्थियों के बीच जागरूकता और ज्ञान के प्रति प्रेरित करने का एक प्रभावी साधन भी है.

Battle of Minds- Indian Army Quiz 2023: बैटल ऑफ माइंड्स’- इंडियन आर्मी क्विज़ 2023 दुनिया में सबसे बड़ी इंटर-स्‍कूल प्रश्‍न प्रतियोगिता बनकर उभरी है, इसने ज्ञान को बढ़ावा देने तथा युवाओं को सशक्‍त करने में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है. शानदार प्रतिक्रिया के साथ इस प्रतियोगिता में भारत के हर जिले से 26,000 से ज्‍यादा स्‍कूलों ने पंजीकरण कराया है. इसके अलावा, इस कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रभावशाली तरीके से 3.8 लाख से अधिक विजिटर्स आए, जिससे कि भारत में इसे लेकर व्‍यापक रुचि एवं जुड़ाव का पता चलता है.

कब होगी प्रतियोगिता

यह प्रतियोगिता 3 अक्‍टूबर को शुरू होगी और इसने समावेशन, समानता, निष्‍पक्षता और ज्ञान पाने की ललक जैसे सिद्धांतों को बरकरार रखा है और भारत के विद्यार्थियों को एक बेजोड़ मंच प्रदान किया. विद्यार्थियों को ऐसे अवसरों की पेशकश की गई है, जो कक्षा की चार-दीवारी से कहीं बढ़कर होंगे. इस स्‍तर की एक राष्‍ट्रीय प्रश्‍न प्रतियोगिता में पहली बार, विशेष आवश्‍यकताओं वाले विद्यार्थी भी भाग लेंगे।.

इस प्रतियोगिता से युवाओं को फायदा

‘बैटल ऑफ माइंड्स’- इंडियन आर्मी क्विज़ 2023 एक प्रतियोगिता से कहीं बढ़कर है; यह वो मंच है, जो अलग-अलग पृष्‍ठभूमि के युवाओं को भारत की सबसे सम्‍मानित संस्‍था की छत्रछाया में जिज्ञासा, सीखने और एकता के उत्‍साह का जश्‍न मनाने के लिये एकजुट करता है.

ग्रैंड फिनाले 5 दिसंबर 2023, विजेता को मिलगा ईनाम

आकर्षक इनामों में टॉप 12 स्‍कूलों के लिये बसें और विद्यार्थियों तथा उनके शिक्षकों के लिये आईपैड्स एवं टैबलेट्स शामिल हैं, जो ऐसा प्रोत्‍साहन देते हैं, जिससे उत्‍कृष्‍टता के लिये मनोबल बढ़ता है और पुरस्‍कार मिलता है. ‘बैटल ऑफ माइंड्स’- इंडियन आर्मी क्विज़ 2023 का ग्रैंड फिनाले 5 दिसंबर, 2023 को होगा. नगद पुरस्‍कार न सिर्फ विजेता को, बल्कि उन भाग लेने वालों को भी मिलेंगे, जो सेमी फाइनल्‍स और क्‍वार्टर फाइनल्‍स में पहुँचते हैं। इस प्रकार सभी के लिये अवसर होंगे.

इन शहरों में होगा प्रतियोगिता का आयोजन

ऑनलाइन प्रतियोगिता की मेजबानी www.indianarmyquiz.com पर होगी, जिसके बाद श्रीनगर, चंडीगढ़, जालंधर, कोटा, पुणे, बेंगलुरु, सिकंदराबाद, शिलॉन्‍ग, रांची, बरेली और आगरा में ऑफलाइन कमांड क्‍वार्टर-फाइल्‍स (क्‍यूएफ) और श्रीनगर, चंडीगढ़, कोटा, चेन्‍नई, नारंगी तथा मेरठ में कमांड सेमी-फाइल्‍स (एसएफ) होंगे.

‘बैटल ऑफ माइंड्स’- इंडियन आर्मी क्विज 2023 सीमाओं के पार जाती है और एक देशव्‍यापी प्रतियोगिता है, जहां हमारे विद्यार्थियों की प्रतिभा चमक सकती है. यह युवाओं के दिमाग और देश के भविष्‍य पर एक अमिट छाप छोड़ने के लिये है. यह बदलाव की यात्रा का आरंभिक कदम है, जो देशभक्ति, शिक्षा, विजय, बहादुरी और साहस के मूल्‍य प्रदान करेगा और भारतीय सेना के अदम्‍य उत्‍साह तथा समर्पण को प्रतिबिम्बित करेगा. आंकड़ों से इतर यह देशभर के अनगिनत बच्‍चों तथा उनके माता-पिता को प्रभावित करेगा.

ज्‍यादा जानकारी के लिये कृपया इनसे संपर्क करें:

शुभम शर्मा- 8826359236, [email protected]

सारिम अली- 9582281514, [email protected]

Also Read: SSC Delhi Police Constable 2023: दिल्ली पुलिस में 7547 कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन 30 सितंबर तक
Also Read: BPSC 69th प्रारंभिक परीक्षा 2023 आज, जानें क्या है परीक्षा को लेकर क्या है महत्वपूर्ण दिशानिर्देश
Also Read: GATE 2024 को लेकर आया नया अपडेट, अब 5 अक्टूबर तक कर सकेंगे आवेदन, जानें कितनी लगेगी फीस

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें