29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Graduation के बाद इन Courses को कर पाएं लाखों के पैकेज

स्नातक की डिग्री प्राप्त कर लेने के बाद पीजी के लिए एमबीए, एमटेक जैसे कोर्स को जरुर करें. इन कोर्सेज को करने के बाद अच्छी सैलरी के साथ- साथ एक अच्छा पोस्ट भी पा सकते हैं.

स्नातक के बाद निम्न कोर्सों को कर लाखों में पैकेज उठा सकते हैं. कोर्स की पूरी जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ें. इस लेख में कोर्स की अवधि और फायदे बताए गए हैं.

ग्रेजुएशन के बाद ये करें-

स्नातक की डिग्री प्राप्त कर लेने के बाद अक्सर छात्रों का मन या तो पोस्ट स्नातक करने का होता है, या फिर किसी नौकरी की तलाश का. ऐसे में अगर आप भी सोच रहे हैं. ग्रेजुएशन के बाद आगे की पढ़ाई जारी ऱखने का तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें. इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे कोर्सों के बारे में बताने जा रहा हूं. जिसके बाद आप एक अच्छे पैकेज वाला नौकरी पा सकते हैं. सूची अनुसार नीचे बताए गए कोर्स को करने के बाद नौकरी की अपार संभावनाएं हैं.

  • प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा
  • एमबीए
  • एमटेक
  • होटल प्रबंधन में पीजीडी

also read – SBI में बनना है Clerk, तो चाहिए ये योग्यता, जानें वेतन और अन्य जरूरी जानकारी

प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा (Post Graduate Diploma in Management)

Pgdm
PGDM COURSE AFTER GRADUATION

 पीजीडीएम (प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा ) कोर्स अधिक अद्यतन और व्यावहारिक-उन्मुख है. इस कोर्स को करने के बाद व्यवसाय जगत में परिलक्षित होते हैं. यहां आप वित्त, विपणन, संचालन, सूचना प्रौद्योगिकी, मानव संसाधन और अन्य जैसी विशेषज्ञता का विकल्प चुन सकते हैं. यह कोर्स करने बाद आप एक अच्छे नौकरी के लिए तैयार और किसी कंपनी के लिए तैयार होते है, इस कोर्स की अवधि 1 वर्ष से 2 वर्ष तक हो सकती है. अगर आप डिप्लोमा करते हैं, तो 1 वर्ष वहीं स्नातकोत्तर के लिए 2 वर्ष का समय लगता है.

एमबीए (MBA)

Mba

MBA

एमबीए की डिग्री न सिर्फ नौकरी के लिए ऑप्शन देती है बल्कि अच्छा सैलरी पैकेज भी मिलता है. इसलिए अगर आप ग्रेजुएशन के बाद आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो एमबीए कर सकते हैं. एमबीए ऐसी डिग्री है जिसकी दुनिया के लगभग प्रत्येक यूनिवर्सिटी में है. आईआईएम से एमबीए कोर्स करने के लिए CAT यानी कॉमन एडमिशन टेस्ट की परीक्षा पास करनी होती है. इसके अलावा JAT और MAT एग्जाम पास करके भी विभिन्न मैनेजमेंट कॉलेजों में एडमिशन लिया जा सकता है.

एमटेक ( M.TECH )

National Technology Day
Graduation के बाद इन courses को कर पाएं लाखों के पैकेज 5

M.TECH यानी MASTER OF TECHNOLOGY, यह एक एकेडमिक प्रोग्राम है जो अलग-अलग इंजीनियरिंग फील्ड के एडवांस स्टडीज और स्पेशलाइजेशन पर फोकस करता है. इस कोर्स की अवधि 2 साल का होता है जिसके अंदर विद्यार्थी अंडर ग्रेजुएट डिग्री पूरा करने के बाद एडमिशन ले सकते हैं. M.TECH प्रोग्राम डिजाइन किया गया है ताकि in death knowledge, practical skills और research experience प्रदान किया जा सके. इस प्रोग्राम के अंदर कोर्सवर्क, रिसर्च प्रोजेक्ट शामिल होता है.

होटल प्रबंधन में पीजीडी ( Post Graduation in Hotel Management)

Hotel Management9
Graduation के बाद इन courses को कर पाएं लाखों के पैकेज 6

होटल प्रबंधन में पीजीडी यह एक ऐसा कोर्स है. जिसमें करियर और डिमांड बहुत है. होटल प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा धारक के रूप में, इस कोर्स को लेने के बाद आप होटल के लगभग सभी विभागों की देखभाल कर सकते हैं. इसमें फ्रंट डेस्क की देखभाल से लेकर नए होटल स्टाफ को काम पर रखना शामिल हो सकता है. जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ते जाएगा. आप कुछ विशिष्ट क्षेत्रों जैसे हाउसकीपिंग, पाककला, खानपान, फ्रंट डेस्क और अन्य में भी काम कर सकते हैं. इस कोर्स की अवधि 1 से 2 वर्ष तक होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें