Live Delhi Election Updates: आज आएगा दिल्ली का रिजल्ट, केजरीवाल फिर पहनेंगे ताज या खत्म होगा बीजेपी का वनवास

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नई दिल्ली : Live Delhi Election Updates: दिल्ली विधानसभा चुनाव का आज रिजल्ट का दिन है. आज वोटों की गिनती होगी और फाइनल परिणाम घोषित कर दिये जाएंगे. मतगणना में सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. इस बार दिल्ली में 62.59 फीसदी मतदान हुआ. जो 2015 की तुलना में पांच फीसद कम है. एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी की प्रचंड जीत की भविष्यवाणी की गई. सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी, 9 बजे से सीटों के रुझान आने शुरू हो जाएंगे. मतगणना के लिए केंद्रों की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है.

सत्ता में काबिज आम आदमी पार्टी के सामने दोबारा से सरकार में आने की चुनौती है तो वहीं बीजेपी को उम्मीद है कि वह 21 साल के राजनीतिक वनवास को खत्म करके राज्य की सत्ता में लौटेगी.हालांकि, ज्यादातर सर्वे एजेंसियों का अनुमान है कि 70 सीटों वाले विधानसभा में आम आदमी पार्टी 55 या इससे ज्यादा सीटें जीत सकती है. एक्जिट पोल के नतीजे देखकर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता काफी उत्साहित हैं. वहीं, बीजेपी को उम्मीद है कि इस बार एग्जिट पोल के नतीजे गतल साबित होंगे.बीजेपी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी दावा किया है कि सारे एग्जिट पोल गलत साबित होंगे. बीजेपी पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है.
सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था
चुनाव कार्यालय की ओर से बताया गया है कि 11 जिलों में से नॉर्थ-वेस्ट और नॉर्थ दिल्ली में चार-चार काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. नॉर्थ-ईस्ट, साउथ, साउथ-वेस्ट और साउथ-ईस्ट दिल्ली में दो-दो काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. सेंट्रल, ईस्ट, वेस्ट, नई दिल्ली और शाहदरा जिले में एक-एक काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. नॉर्थ दिल्ली में दो काउंटिंग सेंटर ऐसे बनाए गए हैं, जहां एक-एक विधानसभा क्षेत्र की ही वोटों की गिनती की जाएगी. सभी काउंटिंग सेटरों पर पुलिस और पारा मिलिट्री के करीब आठ हजार जवान तैनात किये गये हैं. स्ट्रांग रूम में ईवीएम को कडी निगरानी में रखा ग्रया है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात किये गये हैं.
एक्जिट पोल में आप की जीत
एक्जिट पोलों में आप की आसान जीत का अनुमान लगाया गया है वहीं, 22 साल बाद सत्ता में पहुंचने के लिए आतुर बीजेपी ने दिल्ली में आक्रामक प्रचार अभियान चलाया और खुद केंद्रीय गृह मंत्री ने हिंदुत्व और राष्ट्रवाद के मुद्दे पर अपनी पार्टी के प्रचार की अगुवाई की.
क्या दोहराएगा रिकार्ड
गौरतलब है कि 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 70 में से 67 सीटें जीती थी, वहीं बीजेपी को महज तीन सोंटो से ही संतोष करना पड़ा था. कांग्रेस का तो खाता भी नहीं खुला था. अगर इस बार आप की जीत होती है तो यह हैट्रिक होगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें