1. home Hindi News
  2. career
  3. upsc preliminary examination 2020 upsc allows prelims candidates to change exam centres

UPSC Exam 2020: 4 अक्टूबर को आयोजित होगी सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा, जानिए और किस मामले में छात्रों को मिली छूट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 4 अक्टूबर को होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (UPSC Preliminary Examination 2020) के लिए उम्मीदवारों को अपने केंद्रों को बदलने की अनुमति दे दी है. सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2020 के उम्मीदवारों की बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए यूपीएससी ने बुधवार को एक बयान में कहा, उम्मीदवारों से प्राप्त अनुरोध पर आयोग ने उन्हें अपनी संशोधित पसंद प्रस्तुत करने का अवसर देने का फैसला किया है.

इसके अलावा, सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2020 और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2020 के लिए केंद्रों को बदलने का विकल्प भी उपलब्ध कराया जा रहा है. उम्मीदवारों द्वारा केंद्रों की संशोधित पसंद जमा करने की खिड़की दो चरणों में यानी 7-13 जुलाई, 2020 (6 बजे) और 20-24 जुलाई, 2020 (6 बजे) आयोग की वेबसाइट https: // upsconline पर चालू होगी। nic.in. बयान में कहा गया है, "उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे वेबसाइट पर जाएँ और यदि आवश्यक हो, तो उपरोक्त परीक्षा के केंद्रों के अपने विकल्प जमा करें."

इसमें कहा गया है कि अतिरिक्त उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए केंद्रों द्वारा बढ़ाई गई क्षमता के खिलाफ परिवर्तन के अनुरोध पर विचार किया जाएगा.

"उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि केंद्रों में बदलाव के उनके अनुरोध को 'पहले-लागू-प्रथम-आवंटन' के सिद्धांत के आधार पर माना जाएगा (जिसका आयोग की सभी परीक्षाओं में पालन किया जाता है और परीक्षा में उल्लेख किया गया था आयोग ने कहा कि सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2020 और भारतीय वन सेवा परीक्षा, 2020) और एक बार किसी विशेष केंद्र की क्षमता प्राप्त हो जाने के बाद, इसे फ्रीज कर दिया जाएगा.

उम्मीदवारों को, जिन्हें छत के कारण अपनी पसंद का केंद्र नहीं मिल सकता है, उन्हें शेष लोगों से एक केंद्र चुनने की आवश्यकता होगी.

4 अक्टूबर को आयोजित होगी सिविल सेवा प्रीलिम्स की परीक्षा

मूल रूप से, सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को 31 मई को आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोनोवायरस महामारी के कारण इसे 4 अक्टूबर तक स्थगित करना पड़ा. अब सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा और भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा का आयोजन 4 अक्टूबर को होगा.

सिविल सेवा परीक्षा सालाना तीन चरणों में आयोजित की जाती है - प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार - UPSC द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारियों का चयन करने के लिए अन्य. देश की प्रतिष्ठित नागरिक सेवाओं का हिस्सा बनने के लिए लाखों उम्मीदवार हर साल परीक्षा देते हैं। बयान में कहा गया है कि यूपीएससी ने आयोग की वेबसाइट पर 1-अगस्त 8, 2020 की अवधि के दौरान उम्मीदवारों को एक 'वापसी खिड़की' उपलब्ध कराने का भी निर्णय लिया है.

यह कहा गया है कि आवेदन वापस लेने की सभी शर्तें और शर्तें वैसी ही होंगी जैसा कि इस साल फरवरी में जारी परीक्षा नोटिस में कहा गया है. बयान में कहा गया है, "उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एक बार उम्मीदवार द्वारा आवेदन वापस ले लिए जाने के बाद, इसे भविष्य में किसी भी परिस्थिति में पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता है."

Posted By : Shaurya Punj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें