1. home Home
  2. career
  3. up tet updates teacher eligibility test will be held on november 28 result will be declared on december 28 know full details sarkari naukri amh

UP Tet Updates 2021 : यूपी टीईटी 28 नवंबर को, जान लें परीक्षा से जुड़ी ये जरूरी बातें

दो दिसंबर को उत्तरमाला जारी करने का काम किया जाएगा. छह तक ऑनलाइन आपत्ति आप देने में सक्षम होंगे. 24 दिसंबर को संशोधित उत्तरमाला जारी होगी. इसके बाद 28 दिसंबर को परिणाम आ जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Tet Updates 2021 news
UP Tet Updates 2021 news
file photo

UP Tet Updates : यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास है. जी हां... उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 की तिथि का ऐलान किया जा चुका है. परीक्षा 28 नवंबर को दो पालियों में आयोजित की जाएगी. पहली पाली की बात करें तो इसमें सुबह दस से साढ़े 12 बजे के बीच प्राथमिक स्तर की और दूसरी पाली में दोपहर ढाई से पांच बजे के बीच उच्च प्राथमिक स्तर की टीईटी परीक्षा ली जाएगी.

इसके अलावा दो दिसंबर को उत्तरमाला जारी करने का काम किया जाएगा. छह तक ऑनलाइन आपत्ति आप देने में सक्षम होंगे. 24 दिसंबर को संशोधित उत्तरमाला जारी होगी. इसके बाद 28 दिसंबर को परिणाम आ जाएगा. यदि आपको याद हो तो पिछले साल कोरोना के कारण टीईटी परीक्षा नहीं आयोजित की गई थी. यही वजह है कि शिक्षक भर्ती के प्रतियोगी बड़ी बेसब्री से इस परीक्षा का इंतजार करते नजर आ रहे थे.

उल्लेखनीय है कि कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होता दिखा तो सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से शासन को प्रस्ताव भेजने का काम किया गया था. जिस पर शासन ने संशोधित प्रस्ताव की मांग की थी जिस पर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से 28 नवंबर को परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रस्ताव 16 सितंबर को भेजा गया. शासन ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी के 28 नवंबर को टीईटी परीक्षा कराने के प्रस्ताव पर सहमति जता दी.

-जानें कुछ जरूरी बात

-यूपी टीईटी 2021 परीक्षा का विज्ञापन परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से चार अक्तूबर को जारी करने का काम किया जाएगा.

-ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन सात अक्तूबर से शुरू हो जाएगा. रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 25 अक्तूबर है.

-शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्तूबर तय की गई है. पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन का प्रिंट लेने की अंतिम तिथि 27 अक्तूबर है.

-सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से जिलावार आवेदकों की संख्या जिला विद्यालय निरीक्षक को 26 अक्तूबर तक भेजने का काम किया जाएगा.

-02 नवंबर को परीक्षा केंद्र का निर्धारण का दिया जाएगा.

-यूपीटीईटी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से 17 अक्तूबर को वेबसाइट पर अपलोड करने का काम किया जाएगा. अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में सक्षम होंगे.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें