1. home Hindi News
  2. career
  3. up lekhpal recruitment 2022 check latest update apply online last year cutoff sarkari naukri updates sry

UP Lekhpal Recruitment 2022 : राजस्व विभाग में हो रही है बम्पर भर्ती, यहां देखें आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा प्रदेश में राजस्व लेखपाल के 8,085 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया अब अपने अंतिम चरण में है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 07 जनवरी 2022 से आमंत्रित किये है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Lekhpal Recruitment 2022
UP Lekhpal Recruitment 2022
Prabhat Khabar Graphics

UP Lekhpal Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने 8085 राजस्व लेखपाल के खाली पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रण की तारीखों का ऐलान कर दिया है. यूपी राजस्व विभाग लेखपाल भर्ती 2022 को जल्द से जल्द पूरा करना चाहती है. और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 07 जनवरी 2022 से आमंत्रित किये है.

इससे पहले भर्ती परीक्षा (UP Lekhpal Exam Date 2022) का आयोजन नवंबर 2021 माह में होना था, लेकिन यह तय समय पर आयोजित नहीं की जा सकी थी. जिसके बाद फिलहाल भर्ती परीक्षा कब आयोजित होगी (UP Lekhpal Exam Date 2022) इसे लेकर आयोग द्वारा कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आयोग द्वारा मार्च 2022 तक लेखपाल भर्ती परीक्षा का आयोजन कराया जा सकता है. ऐसे में अपडेट के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखना चाहिए.

UP Lekhpal Recruitment 2022 :पात्रता

यूपी लेखपाल भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने से पहले आवेदक को शैक्षणिक अर्हता और आयु सीमा की जाँच करनी होगी. केवल योग्य उमीदवार ही UPSSSC Lekhpal Recruitment 2022-2023 के लिए आवेदन कर सकते है.

UP Lekhpal Recruitment 2022 : शैक्षणिक अर्हता

शैक्षणिक अर्हता : यूपी में लेखपाल पद के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवार 12 वीं पास (मान्यता प्राप्त बोर्ड से) / डिप्लोमा / स्नातक / पोस्ट ग्रेजुएट या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण तथा कम्प्यूटर ज्ञान होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए विभागीय विज्ञापन से जाँच करें. Applicant must be appeared for UPSSSC PET 2021 Examination.

UP Lekhpal Recruitment 2022 : आयु सीमा

UPSSSC ने लेखपाल पद के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष निर्धारित की है. Reserved category में आयु छूट की सम्पूर्ण जानकरी आगामी विभागीय विज्ञापन के जारी होने के बाद ही दी जाएगी.

UP Lekhpal Recruitment 2022 : चयन प्रक्रिया

लेखपाल पद पाने के लिए अभ्यार्थी को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने होगा. UP Revenue Department लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट त्यार करेगा.

लेखपाल भर्ती के लिए आवेदकों संख्या अधिक होने पर और आयोग द्वारा आयोजित प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2021 के स्कोर के आधार पर मुख्य परीक्षा हेतु शॉर्टलिस्ट किये गए अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने के कारण लिखित परीक्षा एक ही शिफ्ट में या एक से अधिक शिफ्ट में सुविधा अनुसार आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के लिए Normalization प्रक्रिया भी लागु होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें