1. home Hindi News
  2. career
  3. ugc final year exams 2020 supreme court tomorrow pronounce verdict on university grants commission 6 circular on final year exams in september abk

फाइनल ईयर की परीक्षा को सितंबर में कराने के मामले में सुप्रीम कोर्ट कल सुनाएगा फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)
सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)
पीटीआई

देशभर के लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर है. यूजीसी के फाइनल ईयर की परीक्षाओं को कराने पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा. कोविड-19 संकट के बीच यूजीसी के परीक्षा कराने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है. इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को फैसला सुनाने जा रहा है. इसके पहले 26 अगस्त को फैसला आने की बात सामने आई थी. देशभर में अंतिम वर्ष की परीक्षा होगी या नहीं इसे लेकर दायर याचिका पर 18 अगस्त को सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में पूरी हुई थी. इसके बाद पीठ ने मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के मामले में सुनवाई न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति एमआर शाह की खंडपीठ कर रही थी. बताते चलें कि देशभर में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने 6 जुलाई को विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षाओं को अनिवार्य रूप से 30 सितंबर तक पूरा कराने का सर्कुलर जारी किया था. इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई है. कोविड-19 संकट के बीच सितंबर में परीक्षा नहीं कराने को लेकर याचिका दायर की गई थी.

बता दें यूजीसी के सर्कुलर के बाद लगातार कोविड-19 संकट में परीक्षा कराने का विरोध जारी है. दूसरी तरफ देशभर के अलग-अलग संस्थानों के 31 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. याचिका में छात्रों ने अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी. याचिका में छात्रों के रिजल्ट को उनके आंतरिक मूल्यांकन या पिछले प्रदर्शन के आधार पर तैयार किए जाने की मांग की गई थी. अब शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट मामले में फैसला सुनाएगा. सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर समूचे देश के छात्रों और अभिभावकों की नजर टिकी हुई है.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें