1. home Home
  2. career
  3. school reopen news bihar jharkhand up mp school latest updates online classes delhi school open know here guidelines khulenge school prt

बिहार-झारखंड में खुल गये स्कूल, MP में 25 जुलाई से शुरू होंगी क्लास, जानिए अन्य राज्यों में कब खुलेंगे स्कूल

कोरोना के कारण लंबे समय से बंद हुए स्कूलों को अब फिर से खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आने वाले 25-26 जुलाई से 50 फीसगी क्षमता के साथ 11वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू हो सकती हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen News
School Reopen News
twitter

School Reopen News: कोरोना के कारण लंबे समय से बंद हुए स्कूलों को अब फिर से खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आने वाले 25-26 जुलाई से 50 फीसगी क्षमता के साथ 11वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू हो सकती हैं. सीएम चौहान ने यह भी कहा है कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो 15 अगस्त के बाद से नीचे की कक्षाओं को भी खोला जाएगा.

गौरतलब है कि प्रदेश में फिलहाल कोरोना के मामलों में कमी आयी है. घटने कोरोना की दर को देखते हुए एक बार फिर प्रदेश में स्कूल खोलने पर विचार किया जा रहा है. बता दें, बीते करीब डेढ़ साल से एमपी में स्कूल बंद है, जिससे बच्चों की पढ़ाई बाधित हो गई है. वहीं शिक्षा विभाग का कहना है कि स्कूलों के बंद हो जाने से बच्चों के बौद्धिक और शारीरिक विकास में में प्रभाव पड़ रहा है.

गौरतलब है कि देश में कोरोना की दूसरी लहर के कम होने के बाद अब कई राज्यों में स्कूल खोलने की कवायद जारी है. कई राज्य इसके लिए प्लान बना रहे हैं. तो कइयों ने स्कूल खोलने का एलान कर दिया है. एक नजर डालते है देश के किस राज्य में कब से खुल रहे है स्कूल.

यूपी : यूपी में 1 जुलाई से ही स्कूल खुल गये हैं. लेकिन फिलहाल स्कूलों में विद्यार्थियों के आने पर रोक है. स्कूल में फिलहाल सिर्फ शिक्षक और गैर शिक्षकों को आने की अमुमति मिली है. बच्‍चों के लिए अभी जारी रहेगा ऑनलाइन क्‍लास.

बिहार: बिहार में 6 जुलाई से स्‍कूल खुल गये है. लेकिन यहां चरणबद्ध तरीके से स्‍कूल खोले जा रहे हैं. इस कारण कई इलाकों में अभी कोरोना को देखते हुए स्कूल नहीं खोले गये हैं.

चंडीगढ़: चंडीगढ़ में 19 जुलाई से 9वीं से 12वीं के स्कूल खुलेंगे. हालांकि, अभिभावकों की मंजूरी के बाद ही बच्चों को स्कूल आने की इजाजत मिलेगी. इस बीच ऑनलाइन क्लास भी जारी रहेगी.

पुडुचेरी: पुडुचेरी में 9वीं से 12वीं के स्कूल 16 जुलाई से खुल रहे हैं. स्कूलों में कोरोना प्रोटोकॉल का सख्‍ती से पालन किया जाएगा.

महाराष्‍ट्र: महाराऱष्ट्र में 8वीं से 12वीं तक की कक्षा 15 जुलाई से खुल रही है. लेकिन सरकार ने उन्हीं जगहों पर स्कूल खोलने की इजाजत दी है जहां कोरोना के मामले बीते एक महीने से नहीं आये हैं.

आंध्र प्रदेश: आंध्र प्रदेश सरकार में 16 अगस्‍त से स्‍कूलों को दोबारा खोला जाएगा. ऑनलाइन क्‍लास फिलहाल जारी रहेंगा.

कर्नाटक: कर्नाटक में 19 जुलाई से स्कूलों को दोबारा खोला जा रहा है.

गुजरात: गुजरात में सरकार ने चरणबद्ध तरीके से स्‍कूल खोलने का फैसला किया है.

जाहिर है देश में कोरोना के खतरे को देखते हुए स्कूलों को बंद कर दिया गया है. लेकिन अब कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद कई राज्‍यों ने बंदिशों में छूट दे दी है और स्कूल कॉलेज दोबारा खुलने लगे हैं. बच्चों की पढ़ाई बाधिक न हो इसके लिए ऑनलाइन क्लास ली जा रही है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें