1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri rajasthan police recruitment 2020 rajasthan police ke liye bumper bharti 5438 vacancies government jobs exam date online application latest govt job rojgar samachar in hindi suy

Sarkari Naukri, Rajasthan Police Recruitment 2020: जानें राजस्थान पुलिस में 5438 पदों पर कब तक हो सकती है बहाली

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राजस्थान पुलिस में होगी नियुक्ति, इस दिन होगी परीक्षा
राजस्थान पुलिस में होगी नियुक्ति, इस दिन होगी परीक्षा

राजस्थान पुलिस, कांस्टेबलों के चयन के लिए 6,7 और 8 नवंबर को लिखित परीक्षा आयोजित करेगी. इस बात की जानकारी डीजीपी भूपेंद्र सिंह ने गुरुवार को दी. उन्होंने बताया कि पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए करीब 17 लाख से अधिक उम्मीदावारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के चलते इस परीक्षा को आयोजित करने में देरी हो गई है. कांस्टेबल के 5,438 रिक्त पदों को भरने के लिए यह भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी.

6, 7 और 8 नवंबर को हो सकती हैं परीक्षाएं

राजस्थान पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा 2020 का इंतजार कर रहे परीक्षार्थियों को ध्यान देना चाहिए कि विभाग के ऑफिशियल्स से प्राप्त जानकारी के अनुसार परीक्षाओं का आयोजन 6 नवंबर से लेकर 8 नवंबर 2020 तक किया जा सकता है. हालांकि, राज्य समेत पूरे देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए इस तिथि में परिवर्तन किया जा सकता है. अधिकारी ने यह भी जानकारी दी कि राजस्थान पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा 2020 के आयोजन में सबसे बड़ी चुनौती परीक्षार्थियों की बड़ी संख्या है.

नवंबर 2019 में जारी की गई थी अधिसूचना

बता दें कि राजस्थान पुलिस में 5438 कॉन्सटेबल पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना नवंबर 2019 में जारी की गयी थी और इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया फरवरी 2020 तक चली थी. राजस्थान पुलिस कॉन्सटेबल पद के लिए काफी बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन किया है.

हालांकि, इसके बाद देश भर में महामारी के प्रसार और रोकथाम के लिए लगाये गये लॉक डाउन के चलते राजस्थान पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा 2020 का आयोजन नहीं किया जा सका था। अब जबकि पूरे देश में केंद्र सरकार के अधीन एजेंसियों और विभिन्न राज्यों की एजेंसियों द्वारा परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है, ऐसे में राजस्थान सरकार द्वारा भी विभिन्न लंबित प्रतियोगी परीक्षाओं समेत विभिन्न परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं.

उम्मीदवार जो इस परीक्षा में शामिल होंगे उनको भूपेंद्र सिंह ने गुड लक विश करने के साथ सुरक्षित रहने का संदेश भी दिया है. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि कोरोनावायरस के संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए तमाम एहतियाती उपायों के साथ परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

चयन प्रक्रिया

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट द्वारा किया जाएगा. लिखित परीक्षा का कुल वेटेज 75 फीसदी होगा. परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी, जिसके लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा. प्रत्येक सवाल 0.5 नंबर के लिए होगा. एग्जाम ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें