1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri news government looking ahead to fill 2 lakh jobs in various departments pkj

Sarkari Naukri 2020 : दो लाख नौकरियां देगी पंजाब सरकार, कई विभागों की भरी जायेंगी रिक्तियां

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सरकारी नौकरी
सरकारी नौकरी
फाइल फोटो

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. मार्च 2022 तक पंजाब सरकार ने एक लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने का फैसला लिया है. पंजाब कैबिनेट की बैठक सरकारी नौकरी के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार देने का फैसला लिया गया. कैबिनेट की बैठक में यह फैसला हुआ राज्य रोजगार योजना के तहत 2020 से 2022 तक सरकार ने रिक्त पड़े पदों को भरने का फैसला लिया है. यह नियुक्ति तय समय के आधार पर चरणबद्ध तरीके से होगी.

पंजाब सरकार ने इन नियुक्तियों की जानकारी देते हुए कहा, साल 2021 में पचास हजार ( 50000) लोगों को सरकारी नौकरी मिलेगी जो स्वतंत्रता दिवस समारोह में अगले साल शामिल होंगे. सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कई विभागों के लिए निकलेंगे जिनमें बोर्ड, कृषि, एजेंसी जैसे कई विभाग शामिल होंगे. राज्य रोजगार योजना के तहत इन विभागों में नियुक्ति होगी. इसका विशेष ध्यान रखा जायेगा कि तय समय सीमा के तहत ही नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो जाये.

आज कैबिनेट की बैठक में रोजगार को लेकर यह अहम फैसला लिया गया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई इस बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई. राज्य सरकार रोजगार को लेकर चिंतित है और इस दिशा में सार्थक कदम उठा रही है इससे पहले भी सरकार ने प्री-प्राइमारी अध्यापकों की रिक्‍त पदों को भरने का फैसला लिया था. राज्‍य मे अभी 8393 प्री- प्राइमेरी शिक्षकों की भरती होनी है.

राज्य में प्री - प्राइमरी शिक्षकों की 12000 पद है लेकिन सरकार ने मौजूदा स्थिति में 8933 पदों में भरती करने का फैसला लिया है. अब सरकार ने आज कैबिनेट की बैठक में दो साल में एक लाख लोगों को रोजगार देने का फैसला लिया है. कई ऐसे विभाग है जिनमें रिक्तियां है सरकार इन रिक्तियों को भरकर कर्मचारियों पर बढ़ रहे काम के बोझ को कम करना चाहती है.

शिक्षकों की भरती से सरकार का अनुमान है कि शिक्षा की स्थिति औऱ बेहतर होगी औऱ लोगों का भरोसा भी सरकारी शिक्षा की तरफ बढ़ेगा. सरकार ने स्पष्ट किया है कि इन शिक्षकों की नियुक्ति करते वक्त अनुभवी शिक्षकों को विशेष प्राथमिकता दी जायेगी जो लंबे समय से इस क्षेत्र में स्वंयसेवा कर रहे हैं.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें