1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri 2021 indian railway jobs rrc recruitment government job for 10th pass know how to apply and last date railway me naukri amh

Sarkari Naukri 2021 : रेलवे में निकली बंपर वैकेंसी, दसवीं पास करें आवेदन, जानें आवेदन का तरीका और अंतिम तारीख

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sarkari Naukri 2021
Sarkari Naukri 2021
file photo
  • -रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है.

  • -कुल वैकेंसी की संख्या 2,532 है.

  • -10वीं पास कोई भी व्यक्ति नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है.

RRC Recruitment 2021 : यदि आप सरकारी नौकरी (sarkari naukri 2021) की तैयारी कर रहे हैं और वो भी रेलवे की तो आपके लिए एक अच्छी खबर आई है. जी हां...रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें उसने योग्य और इच्छुक कैंडिडेट के लिए सेंट्रल रेलवे में अपरेंटिस वैकेंसी की घोषणा की है.

नोटिफिकेशन पर नजर डालें तो इसमें कुल वैकेंसी की संख्या 2,532 है. यदि आप इस नौकरी के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आगे की बात जानना आपके लिए जरूरी है. आवेदन की अंतिम तारीख 5 मार्च 2021 है. 10वीं पास कोई भी व्यक्ति नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है. वैकेंसी कई जगहों के लिए है. पुणे, मुंबई, सोलापुर, नागपुर और भुसवाल और यूनिट्स जैसे कैरिएज और मनमाड वर्कशॉप, परेल वर्कशॉप, मुंबई कल्याण डीजल शेड, वेगन आदि के लिए वैकेंसी निकाली गई है.

योग्यता कितनी मांगी गई : शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो आवेदक को कक्षा 10वीं पास होना जरूरी है. इसमें मान्यता प्राप्त बोर्ड से औसत न्यूनतम 50 फीसदी अंक आवेदक के होने ही चाहिए. यही नहीं आवेदक के पास नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा जारी नोटिफाइड ट्रेड में ट्रेड सर्टिफिकेट या नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग या स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा जारी प्रोविजनल सर्टिफिकेट भी होना चाहिए.

आयु की सीमा कितनी : आपको बता दें कि यदि आप इस नौकरी के लिए आवेदन करने के इच्छुह है तो आपकी उम्र 15 साल से 24 साल के बीच होनी चाहिए.

सिलेक्शन की प्रक्रिया क्या : सिलेक्शन की प्रक्रिया की बात करें तो यह एक सीधे नियुक्ति की प्रक्रिया है और इसके लिए कोई परीक्षा या इंटरव्यू आपको नहीं देना होगा.

आवेदन की फीस : यदि आप आवेदन करना चाहते हैं और आप सामान्य कैटेगरी से आते हैं तो आपको इसके लिए 100 रुपये की नॉन-रिफंडेबल ऐप्लीकेशन फीस देनी होगी. वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, PwBD और महिला आवेदकों को किसी ऐप्लीकेशन फीस फ्री है.

ऐसे करें आवेदन : जो अभ्‍यर्थी इस पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं वे इस लिंक पर जाएं... www.rrcer.com यहां ऑनलाइन ऐप्लीकेशन को भरने से पहले आप दिए गए निर्देशों पर एक नजर जरूर डाल लें. अपने दस्तावेजों में दी गई जानकारी के मुताबिक नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम आदि को भरने की जरूरत है. आवेदन करते वक्त लोगों को अपने सही मोबाइल और ई-मेल आईडी देना आवश्‍यक है. ऐसा इसलिए क्योंकि आगे आपसे संपर्क इसी के माध्‍यम से किया जाएगा.

एक नजर में ये भी जानें

-कुल वैकेंसी 2,532 है.

-कैरिएज और वेगन: 258

-मुंबई कल्याण डीजल शेड: 53

-कुर्ला डीजल शेड: 60

-सीनियर DEE (TRS) कल्याण: 179

-सीनियर DEE (TRS) कुर्ला: 192

-परेल वर्कशॉप: 418

-मटुंगा वर्कशॉप: 547

-S&T वर्कशॉप, बाएकुला: 60

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें :

https://www.rrccr.com/PDF-Files/Act_Appr/Act_Appr_2020-21.pdf

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें