1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri 2021 bihar education department vacancy as 1200 librarian vacancy in bihar recruitment news in hindi gov announced in vidhan sabha skt

Sarkari Naukri 2021: बिहार में बंपर वैकेंसी लाने की तैयारी में शिक्षा विभाग, स्कूल और कॉलेजों में 1200 लाइब्रेरियन की होगी नियुक्ति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
Google

बिहार सरकार कोरोना संक्रमणकाल से बाहर निकलने के बाद अब सूबे में नौकरियों की बहार लाने वाली है. कई विभागों में अलग-अलग पदों के लिए नियुक्ति के लिए सरकार तेजी से काम कर रही है. इसी क्रम में बिहार के 893 उच्च माध्यमिक स्कूलों और 300 अंगीभूत कॉलेजों में जल्द ही पुस्तकालय अध्यक्ष की नियुक्ति करेगी.

शुक्रवार को सूबे के शिक्षा मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि पुस्तकालय अध्यक्ष की नियुक्ति अब बदलाव किया जायेगा. अब 'पुस्तकालयाध्यक्ष पात्रता परीक्षा' के आयोजन का निर्णय लिया जायेगा. अभी तक कॉलेजों में सहायक पुस्तकाध्यक्ष या पुस्तकालय सहायक के पद पर यूनिवर्सिटी ही नियुक्ति करती थी लेकिन अब इसकी नियुक्ति की जिम्मेदारी कर्मचारी चयन आयोग को दी जायेगी.

सरकार के द्वारा पुस्तकालयाध्यक्ष पात्रता परीक्षा(Librarian eligibility test) के लिए नियमावली तैयार कराया जा रहा है. वहीं अब बिहार के उत्क्रमित स्कूलों में प्रधानाध्यापक की नियुक्ति भी केंद्रीय विद्यालय के तर्ज पर होंगे. सरकार इस बहाली के लिए भी नयी नीति तैयार कर रही है.

अब पूर्व के मध्य स्कूल और उत्क्रमण के बाद के हाई स्कूल के अलग-अलग प्रभारी होंगे और दोनों के देखभाल के लिए एक प्रधानाध्यापक तैनात होंगे, जो दोनों स्कूलों का प्रशासनिक काम देखेंगे. शिक्षा मंत्री को केंद्रीय विद्यालय के तर्ज पर प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति की भी सलाह दी गयी.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें