1. home Home
  2. career
  3. neet ug counselling health minister dr mansukh mandaviya announced dates know all details here rts

NEET UG Counselling की तारीखों का स्वास्थ्य मंत्री ने किया ऐलान, जानें आपके यहां कब है काउंसलिंग

NEET UG Counselling की तारीखों का स्वास्थ्य मंत्री ने किया ऐलान, जानें आपके यहां कब है काउंसलिंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
NEET UG Counselling 19 जनवरी से होगी शुरू
NEET UG Counselling 19 जनवरी से होगी शुरू
Twitter

NEET UG Counselling 2021| नीट यूजी काउंसलिंग 2021 की तारीखों का ऐलान आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कर दिया है. उन्होंने काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल साझा करते हुए बताया कि नीट यूजी की काउंसलिंग की प्रक्रिया 19 जनवरी 2022 से शुरू होगी जबकि 17 जनवरी 2022 से अलग-अलग मेडिकल संस्थानों की सीटों के लिए अभ्यर्थियों की लिस्ट जारी की जाएगी वहीं, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी यानी MCC की तरफ से मेडिकल के गुजेएशन कोर्स में प्रवेश के लिए 15 फीसदी अखिल भारतीय कोटा के सीटों के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग किया जाएगा.

आपको बता दें कि 19 जनवरी से नीट यूजी काउंसलिंग का रजिस्ट्रेशन शुरू होगा इसके कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर भी जारी किया गया है. काउंसलिंग से जुड़ी पूरी जानकारी इस साइट पर ली जा सकती है. बता दें कि नीट यूजी राज्य कोटे के 192 मेडिकल संस्थानों के कुल 23 हजार 378 सीटों पर दाखिले के लिए काउंसलिंग संचालित होगा जबकि 272 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में MBBS की कल 41,388 सीटों पर दाखिला लिया काउंसलिंग होगा, सीटों का विवरण देखें तो MBBS की 83,075, BDS के 26,949 जबकि BVSC और AH के लिए 603 सीटें हैं. आयुष के लिए 52,720 सीटों पर काउंसलिंग होगी.

बता दें कि नीट काउंसलिंग 2021 में हो रही देरी को देखते हुए अभ्यर्थी काफी नाराज थे इसे लेकर लगातार प्रदर्शन भी हो रहे थे जिस पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने संज्ञान लिया था सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में निर्देश जारी किए थे जिसेक बाद काउंसलिंग में आ रही रुकावटों को दूर कर लिया गया था. हालांकि अब काउंसलिंग का पूरा कार्यक्रम साझा कर दिया गया है जिससे आवेदकों को राहत मिली है.

Posted By: Reetu Suman

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें