1. home Home
  2. career
  3. neet admit card 2021 nta released neet ug admit card at neet nta nic in download direct link here amh

NEET Admit Card 2021 : NTA ने जारी कर दिये नीट एडमिट कार्ड, ऐसे तुरंत करें डाउनलोड

एनटीए ने 12 सितंबर को नीट परीक्षा आयोजित करने की तैयारी कर ली है. एडमिट कार्ड पर अपना नाम, परीक्षा केंद्र, समय, तारीख और दिशानिर्देश को अच्छी तरह से पढ़कर चेक कर लें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
NTA ने जारी कर दिये नीट एडमिट कार्ड
NTA ने जारी कर दिये नीट एडमिट कार्ड
snap short

NEET Admit Card 2021 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड जारी करने का काम किया है. यदि आप भी परीक्षार्थी हैं तो आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें. यहां चर्चा कर दें कि एनटीए ने 12 सितंबर को नीट परीक्षा आयोजित करने की तैयारी कर ली है. एडमिट कार्ड पर अपना नाम, परीक्षा केंद्र, समय, तारीख और दिशानिर्देश को अच्छे से पढ़कर ही घर से उस दिन निकलें.

यदि आपको याद हो तो एनटीए ने इससे पहले नीट परीक्षा की एग्जाम सिटी की लिस्ट जारी कर दी थी. इस लिस्ट की बात करें तो इसे उम्मीदवार द्वारा दी गई वरीयता के आधार पर ही तैया किया गया था और उनके परीक्षा केंद्र आबंटित किये गये.

NEET Admit Card 2021 : Direct Link

NEET Admit Card 2021 को ऐसे करें डाउनलोड

- neet.nta.nic.in को अपने कंप्यूटर पर ओपन कर लें.

- यहां आपको नीट एडमिट कार्ड डाउनलोड के दो लिंक दिखेंगे. Link 1 या Link 2 किसी पर भी क्लिक करने का काम करें.

- अपना एप्लीकेशन नंबर, जन्मतिथि व सिक्योरिटी पिन डाल दें.

- सब्मिट करें और अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें.

ये भी जानें : नीट परीक्षा की बातें करें तो इसके जरिए छात्र देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस सहित विभिन्न कोर्सेज में नामांकण कराते हैं. यहां आपको बता दें कि पिछले वर्ष राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019 में संशोधन के बाद से 13 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और पुडुचेरी में स्थित जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षाएं भी नीट से माध्यम से लेने का काम किया जा रहा है.

नीट परीक्षा 13 भाषाओं में : नीट परीक्षा 13 भाषाओं में ली जाती है. ये हैं अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, उर्दू.

परीक्षा स्थगित करने से सुप्रीम कोर्ट ने किया मना : नीट स्थगित करने की मांग को लेकर दायर याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को रद्द करने का काम किया. मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश (स्नातक कोर्सों ) के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 12 सितंबर 2021 को ही आयोजित की जाएगी. गौर हो कि सीबीएसई बोर्ड की कम्पार्टमेंट/प्राइवेट/पत्राचार परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों के एक समूह की ओर से नीट परीक्षा को स्थगित करने की मांग करने के संबंध में याचिका डाली गई थी.

12 सितंबर को होनी है परीक्षा : सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) को टालने से सोमवार को इनकार करते हुए कहा कि वह प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करना चाहता और इसकी तारीख में बदलाव करना ‘अनुचित' होगा. नीट-यूजी 12 सितंबर को होनी है. न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, न्यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय और न्यायमूर्ति सी टी रविकुमार की तीन सदस्यीय पीठ ने कहा कि यदि छात्र कई परीक्षाओं में बैठना चाहते हैं तो उन्हें प्राथमिकता तय करनी होगी और अपना विकल्प चुनना होगा क्योंकि ऐसी स्थिति तो कभी नहीं हो सकती जिसमें परीक्षा की तारीख से हर कोई संतुष्ट हो.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें