1. home Home
  2. career
  3. neet 2021 medical entrance exam from 2 pm today ban on wearing full sleeve shirt see list of prohibited items aml

NEET 2021: आज 2 बजे से है मेडिकल प्रवेश परीक्षा, फूल स्लीव शर्ट पहनने पर रोक, देखें निषिद्ध चीजों की सूची

एनटीए ने अन्य सुरक्षा जांचों के बीच जैमर, निरीक्षक, सीसीटीवी कैमरे लगाये हैं. इसके अलावा, प्रवेश समय से लेकर ड्रेस कोड तक कई नियम हैं, जिनका परीक्षार्थियों को कड़ाई से पालन करना होता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
NEET UG 2021 Exam से जुड़ी बड़ी अपडेट देखें यहां
NEET UG 2021 Exam से जुड़ी बड़ी अपडेट देखें यहां
FILE PHOTO

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) 2021, आज रविवार 12 सितंबर को 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जा रही है. आज दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक देश के 202 शहरों में परीक्षा केंद्रो पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. परीक्षा न केवल कोविड-19 सावधानियों के बीच आयोजित की जायेगी, बल्कि उच्च सुरक्षा और एंटी-चीटिंग तंत्र भी शामिल किया गया है.

एनटीए ने अन्य सुरक्षा जांचों के बीच जैमर, निरीक्षक, सीसीटीवी कैमरे लगाये हैं. इसके अलावा, प्रवेश समय से लेकर ड्रेस कोड तक कई नियम हैं, जिनका परीक्षार्थियों को कड़ाई से पालन करना होता है. यदि आप NEET 2021 की परीक्षा देने जाने वाले हैं तो तो हम यहां एक त्वरित मार्गदर्शिका के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

इस साल की परीक्षा में 13 भाषाओं से लेकर इंटरनल चॉइस के विकल्प में कई बदलाव किए गए हैं. परीक्षा की तारीख नजदीक आने के साथ, छात्रों को ड्रेस कोड और निषिद्ध वस्तुओं जैसे महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों से गुजरना होगा.

लड़कियों के लिए NEET 2021 ड्रेस कोड

  • महिला परीक्षार्थियों को पूरी बाजू, विस्तृत कढ़ाई वाले कपड़े, फूल, ब्रोच या बड़े बटन वाले कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है.

  • ऊंची एड़ी के जूते, चप्पल या सैंडल पहनने की अनुमति नहीं है. छोटी एड़ी वाले स्लीपर और सैंडल पहन सकती हैं. जूते पहनने की अनुमति नहीं है.

  • किसी भी प्रकार के आभूषण जैसे झुमके, नाक के छल्ले, अंगूठियां, पेंडेंट, हार, कंगन और पायल सख्त वर्जित हैं.

लड़कों के लिए NEET 2021 ड्रेस कोड

  • पुरुष उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधी बाजू की शर्ट, टी-शर्ट, पतलून और साधारण पैंट पहनें. उन्हें ध्यान देना चाहिए कि नीट परीक्षा में पूरी बाजू की शर्ट पहनने की अनुमति नहीं है.

  • जिप जेब, बड़े बटन और विस्तृत कढ़ाई वाले कपड़ों की अनुमति नहीं है.

  • बंद जूते की अनुमति नहीं है, इसलिए उम्मीदवारों को पतले तलवों के साथ चप्पल या अन्य साधारण जूते पहनने होंगे.

  • सभी परीक्षार्थियों को फेस मास्क और हाथ के दस्ताने पहनने होंगे और परीक्षा स्थल पर कोविड-19 सुरक्षा दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा.

नीट 2021: निषिद्ध आइटम

  • कोई भी स्टेशनरी आइटम, संचार उपकरण, सहायक उपकरण, खाने योग्य वस्तु, आभूषण या कोई अन्य सामग्री या जानकारी जो पेपर में परीक्षा के लिए प्रासंगिक या प्रासंगिक नहीं है.

  • परीक्षा केंद्र के अंदर पानी की बोतलें, चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स या स्नैक्स आदि सख्त वर्जित हैं. हालांकि, मधुमेह से पीड़ित उम्मीदवारों को पूर्व सूचना के साथ खाने की चीजें जैसे चीनी की गोलियां, फल और पारदर्शी पानी की बोतलें ले जाने की अनुमति है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें