24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

JPSC Mains 2024: जेपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 22 जून से, जानें लास्ट मिनट टिप्स

JPSC Mains 2024 Examination: झारखंड जेपीएससी संयुक्त सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2024 का आयोजन 22 से 24 जून के बीच विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाना है. इसके लिए एडमिट कार्ड समय पर जारी किए जाएंगे.

JPSC Mains 2024: जेपीएससी की ओर से 22 जून से 11वीं, 12वीं तथा 13वीं सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. परीक्षा 24 जून तक दो पालियों में होगी. आयोग ने लगभग सात हजार अभ्यर्थियों के लिए रांची जिला में 15 परीक्षा केंद्र बनाये हैं. परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों के लिए आयोग ने शनिवार से एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. कुल 342 पदों पर नियुक्ति के लिए 22 जून को प्रथम पाली में प्रथम पत्र व द्वितीय पाली में द्वितीय पत्र, 23 जून को प्रथम पाली में तृतीय पत्र व द्वितीय पाली में चतुर्थ पत्र, 24 जून को प्रथम पाली में पांचवें पत्र तथा द्वितीय पाली में छठे पत्र की परीक्षा लेगा. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दिन के एक बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी. प्रत्येक पाली की परीक्षा तीन घंटे की होगी.

एडमिट कार्ड के साथ उपस्थिति पत्रक भी डाउनलोड करेंगे

अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट से एडमिट कार्ड के साथ उपस्थिति पत्रक भी डाउनलोड करेंगे. मुख्य परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन में भाषा एवं साहित्य विषय के लिए चयनित विषय के आधार पर ही प्रवेश पत्र निर्गत किये गये हैं. इसके आधार पर ही मुख्य परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जायेगी. अभ्यर्थी पंजीयन संख्या एवं जन्म तिथि डाल कर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. अभ्यर्थी की सुविधा के लिए आयोग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं होने पर अभ्यर्थी 21 जून तक आयोग के पूछताछ काउंटर पर अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि एवं पंजीयन संख्या के साथ आवेदन देकर एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

UPSC Combined Geo-Scientist Mains 2024 admit card जारी, यहां से करें डाउनलोड

SBI SCO Recruitment 2024: स्टेट बैंक में निकली नियुक्ति, जानें आवेदन प्रक्रिया

प्रत्येक पाली के लिए एक ही उत्तर पुस्तिका मिलेगी


आयोग के निर्देश के आलोक में अभ्यर्थी को प्रत्येक पाली के लिए एक ही उत्तर पुस्तिका दी जायेगी. उत्तरपुस्तिका के मुख्य पृष्ठ पर दिये गये अोएमआर पर आवश्यक जानकारियां लिखेंगे. अभ्यर्थी को सभी पत्र की परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य होगा. ऐसा नहीं करने पर मुख्य परीक्षा की मेधा सूची में शामिल नहीं किया जायेगा. परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले पहुंचना होगा. परीक्षा आरंभ होने के 15 मिनट के बाद प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. नकल करने, बाधा पहुंचाने, उत्तरपुस्तिका फाड़ने या लेकर भागने पर दंडात्मक कार्रवाई होगी.

हो व पंच परगनिया विषय की परीक्षा में पूछे बाहर के प्रश्न

जेएसएससी की ओर से प्रारंभिक विद्यालय प्रशिक्षित सहायक आचार्य संयुक्त प्रतियोगिता के तहत (कक्षा एक से पांचवी) सीबीटी मोड में परीक्षा ली जा रही है. शनिवार को हो विषय की परीक्षा ली गयी. परीक्षा समाप्ति के बाद अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि हो विषय की परीक्षा में पाठयक्रम के बाहर के सवाल पूछे गये थे, जिसके चलते उन्हें सवालों का जवाब देने में काफी कठिनाई हुई. पूछे गये प्रश्न कक्षा एक से पांच तक के पाठयक्रम के अनुसार नहीं था. वहीं शुक्रवार को संपन्न पेपर-टू के तहत पंच परगनिया विषय की परीक्षा में पूछे गये प्रश्न भी पाठयक्रम से बाहर के थे. कैंब्रिज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी टाटीसिलवे केंद्र पर परीक्षा देनेवाले अभ्यर्थी केबी मंडल ने बताया कि शनिवार को अभ्यर्थियों ने ई-मेल के माध्यम से मुख्यमंत्री और जेएसएससी से लिखित शिकायत की है. उन्होंने परीक्षा को रद्द कर निर्धारित पाठयक्रम के अनुसार दोबारा परीक्षा लेने की मांग की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें