32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sarkari Naukari: SBI में जूनियर एसोसिएट के 5008 पद खाली, जानें पूरी Detail

Job Vacancy: एसबीआई ने 5008 पदों के लिए वेकैन्सी निकाली है. योग्य उम्मीदवार SBI में जूनियर एसोसिएट पद के लिए 27 सितंबर तक ऑनलाइल आवेदन कर सकते हैं.

Job Vacancy: बैंक की नौकरी से जुड़ने की ख्वाहिश रखनेवाले युवाओं के लिए यह शानदार मौका है. हाल में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने क्लेरिकल कैडर के तहत जूनियर एसोसिएट के 5008 पदों पर आवेदन मांगे हैं. इसके लिए आप नीचे दिए गए डिटेल को चेक करें और आवेदन कर सकते हैं-

27 सितंबर तक करें आवेदन

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी विभिन्न शाखाओं में क्लेरिकल कैडर (clerical cadre)के तहत जूनियर एसोसिएट्स (Customer Support & Sales) के 5008 पदों पर आवेदन आमंत्रित किये हैं. इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार इन पदों के लिए 27 सितंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं.

कितने पद है खाली

कुल पद 5008

सामान्य 2143

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 490

अन्य पिछड़ा वर्ग 1165

अनुसूचित जाति 743

अनुसूचित जनजाति 467

शैक्षणिक योग्यता

मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री (Graduation Degree) प्राप्त करनेवाले आवेदन के पात्र हैं. ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते उनकी डिग्री 30 नवंबर, 2022 को या उससे पहले मिल जानी चाहिए.

आयु सीमा क्या होनी चाहिए

आवेदन के लिए आयु सीमा 20 से 28 वर्ष तय है, यानी आवेदक का जन्म 2 अगस्त, 1994 से पहले और 1 अगस्त, 2002 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए. आयु की गणना 1 अगस्त, 2022 से की जायेगी. अनुसूचित जाति एवं जनजाति के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को तीन वर्ष की छूट दी जायेगी.

क्या है चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन प्री और मेन परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर किया जायेगा. एसबीआई क्लर्क की प्रीलिम्स परीक्षा (SBI Clerk Prelims Exam) में कुल 100 प्रश्न पूछे जायेंगे. कुल 100 अंकों के इस पेपर में इंग्लिश लैंग्वेज से 30 प्रश्न, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से 35 प्रश्न और रीजनिंग एबिलिटी से 35 प्रश्न होंगे. सभी प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट का समय दिया जायेगा. प्रीलिम्स परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा में शामिल होना होगा.

जानें सिलेबस

मेंस में चार विषय शामिल होंगे, जिसमें रीजनिंग एंड कंप्यूटर एप्टीट्यूड से 50 प्रश्न पूछे जायेंगे, जो 60 अंकों के होंगे. इंग्लिश विषय से 40 प्रश्न पूछे जायेंगे और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा. क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से 50 प्रश्न 50 अंकों के होंगे और फाइनेंशियल अवेयरनेस विषय से भी 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. यह पेपर कुल 200 अंक का होगा. सभी प्रश्नों को हल करने के लिए 2 घंटे, 40 मिनट का समय दिया जायेगा. चयन प्रक्रिया से संबंधित अन्य जानकारी के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी की गयी अधिसूचना देखें.

Also Read: Teacher Recruitment 2022: झारखंड में शिक्षकों के लिए निकली बंपर वेकैन्सी, जानें आवेदन की तारीख
ऐसे करें आवेदन

योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

अंतिम तिथि : 27 सितंबर, 2022.

आवेदन शुल्क : सामान्य/ अन्य पिछड़ा वर्ग/ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये है.

वहीं, अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है.

ज्यादा जानकारी लिए इस लिंक पर करें क्लिक- https://sbi.co.in/hi/web/careers/junior-associate

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें