1. home Hindi News
  2. career
  3. jee main april registration window closing soon heres direct link to apply jee main result 2021 answers frequently asked questions sry

JEE Main Result 2021: जेईई मेंस के एक्जाम से पहले दूर करें सारी कंफ्यूजन, यहां देखें परीक्षा पैटर्न और कट ऑफ से जुड़ी हर जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JEE Main 2021 देने से पहले कर लें अपनी सारी कंफ्यूजन दूर
JEE Main 2021 देने से पहले कर लें अपनी सारी कंफ्यूजन दूर
Internet

पिछले सालों में जेईई मेंस में विद्यार्थियों को दो बार बैठने का मौका मिलता रहा है, लेकिन इस साल कोरोना की वजह से इस साल जेईई मेंस में छात्र-छात्रा चार बार बैठ सकेंगे.इन चारों परीक्षाओं के स्कोर को जोड़कर रैंक निर्धारित होगी. परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रेल, मई में आयोजित होनी है. NTA अपनी आधिकारिक वेबसाइट nta.jeemain.nic.in या nta.nic.in पर जेईई मुख्य परिणाम जारी करता है. जेईई मेन के उम्मीदवार अपने रोल नंबर और एप्लिकेशन नंबर का उपयोग करके जेईई मेन प्रवेश पोर्टल पर लॉग इन करके परिणाम प्राप्त करते हैं.

NTA ने इससे पहले अपनी वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर JEE Main 2021 से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों या पूछे जाने वाले प्रश्नों की एक सूची जारी की थी। प्रश्न चार सत्रों, नए परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना से संबंधित थे.

यहां जेईई मुख्य परिणाम अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की एक सूची है जो अक्सर छात्रों द्वारा पूछे जाते हैं

जेईई मुख्य परिणाम कहां घोषित किए जाएंगे?

NTA अपनी आधिकारिक वेबसाइट nta.jeemain.nic.in या nta.nic.in पर जेईई मुख्य परिणाम जारी करेगा. जेईई मेन के उम्मीदवार अपने रोल नंबर और एप्लिकेशन नंबर का उपयोग करके जेईई मेन प्रवेश पोर्टल पर लॉग इन करके परिणाम प्राप्त कर सकेंगे. उम्मीदवार आगे के उपयोग के लिए पीडीएफ प्रारूप में अपने एनटीए स्कोर कार्ड डाउनलोड करने में सक्षम होंगे.

सामान्यीकरण प्रक्रिया कैसे आयोजित की जाती है?

एनटीए अंतिम स्कोर पर पहुंचने के लिए एक अनूठा सामान्यीकरण फॉर्मूला अपनाता है. प्रतिशत स्कोर स्कोर उम्मीदवारों के प्रतिशत को दर्शाता है, जिन्होंने बराबर या नीचे (समान या कम कच्चे स्कोर) स्कोर किया है, जो उस परीक्षा में विशेष प्रतिशत है और यह आम तौर पर प्रत्येक सत्र के परीक्षार्थियों के लिए 100 से 0 के पैमाने से होता है.

प्रतिशत बनाम प्रतिशत क्या है?

एनटीए छात्रों के कच्चे अंकों को संकलित करेगा और प्रत्येक विषय - गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान के साथ-साथ कुल अंकों के लिए समान स्कोर तक पहुंचने के लिए इसे सामान्य करेगा. प्रत्येक सत्र के उच्चतम अंक को 100 का समान प्रतिशत मिलेगा जो आदर्श है. उच्चतम और निम्नतम स्कोर के बीच प्राप्त अंकों को भी प्रतिशत में परिवर्तित किया जाएगा. इस प्रतिशत अंक का उपयोग मेरिट सूचियों की तैयारी के लिए किया जाएगा. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रतिशतक अंकों की गणना 7 दशमलव स्थानों तक की जाएगी, ताकि गुच्छों के प्रभाव को कम किया जा सके क्योंकि समान स्कोर वाले उम्मीदवारों के बीच संबंध हो सकते हैं.

क्या जेईई मेन पेपर 1, पेपर 2 और पेपर 3 के परिणाम अलग-अलग घोषित किए जाएंगे?

NTA बीटेक के लिए जेईई मेन पेपर 1, जेईई मेन पेपर 2 के लिए बीएआरएच और जेईई मेन पेपर 3 के लिए अलग से परिणाम जारी करेगा. परिणाम घोषणा का सही समय ज्ञात नहीं है. यह संभव है कि एनटीए सभी परीक्षाओं के परिणाम एक साथ या थोड़े समय के अंतराल में जारी कर सकता है.

यदि छात्रों को वांछित जेईई मुख्य परिणाम नहीं मिले तो क्या होगा?

यदि जेईई मेन के छात्र जेईई मेन प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाते हैं और वांछित अंक प्राप्त नहीं कर पाते हैं, तो वे जेईई मुख्य परीक्षा के प्रयासों के लिए आवेदन कर सकते हैं. एनटीए ने पहले ही फरवरी सत्र के लिए पंजीकरण बंद कर दिया है. अगले सत्र अप्रैल और मई में होंगे.

क्या जेईई मेन के अंकों के लिए कोई आपत्ति की सुविधा होगी?

NTA ने JEE Main स्कोर करने के लिए कोई विशेष आपत्ति सुविधा प्रदान नहीं की है, लेकिन उम्मीदवार किसी भी समस्या के मामले में NTA हेल्पडेस्क jeemain@nta.ac.in या 0120-6895200 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं.

जेईई मेन्स के परिणाम घोषित होने के बाद क्या?

जेईई मेन्स 2021 परिणाम घोषित होने के बाद, शीर्ष 2,50,000 उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड 2021 के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे.

जेईई मेन ऑल इंडिया रैंक सूची कब जारी होगी?

मई सत्र परिणाम घोषित होने के बाद अंतिम जेईई मेन मेरिट सूची जारी की जाएगी. इसके बाद अखिल भारतीय रैंक सूची आएगी जो शीर्ष योग्य उम्मीदवारों को सूचित करेगी। यह जेईई मेन 2021 के टॉपर को निर्दिष्ट करेगा.

जेईई मुख्य 2020 कट-ऑफ अंक क्या थे?

ये बीटेक (पेपर 1) के लिए जेईई मेन 2020 कट ऑफ अंक थे: कॉमन रैंक लिस्ट (CRL): 90.3765335, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC-NCL): 72.8887969, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS): 70.2435518, अनुसूचित जाति (SC): 50.1760245, अनुसूचित जनजाति (ST): 39.0696101 और विकलांगता वाले लोग (PwD): 0.0618524

कौन से संस्थान JEE मेन स्कोर स्वीकार करते हैं?

31 एनआईटी, 25 आईआईआईटी और 28 सीएफटीआई के अलावा, कुछ राज्यों और विश्वविद्यालयों ने यूजी इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों के प्रवेश के लिए जेईई मेन स्कोर को भी स्वीकार किया है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) स्टेज दो परीक्षा JEE एडवांस्ड के अंकों पर विचार करेगा.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें