1. home Hindi News
  2. career
  3. indian army recruitment 2020 7th pay commission sarkari naukri 2020 latest news updates job vacancy sarkari naukri kaise milega prt

7th pay Commission, Sarkari Naukri 2020, Indian Army: सेना में करें नौकरी, लाखों में वेतन, इस तरह करे ऑनलाइन अप्लाई

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
7th pay Commission, Sarkari Naukri 2020, Indian Army
7th pay Commission, Sarkari Naukri 2020, Indian Army
प्रतीकात्मक तस्वीर

7th pay Commission, Sarkari Naukri 2020, Indian Army: अगर आप सेना में भर्ती होकर देश सेवा करना चाहते है तो आपके लिए सुनहरा मौका है. भारतीय सेना (Indian Army) में कई पदों पर भर्तियां हो रही हैं. इंडियन आर्मी (Indian Army) ने 191 अलग अलग पदों के लिए भर्तियां निकाली है. जिसमें ज्वाइन करनेवालों को सातवें वेतनआयोग (7th pay Commission) के हिसाब से सैलरी मिलेगी. सेना की नौकरी के लिए फार्म या आवेदन देने की आखिरी तारीख 12 नवम्बर रखी गई है.

कैसे करें आवेदन : सेना में नौकरी पाने के लिए योग्य उम्मीदवारों को इंडियन आर्मी की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के जरिए आवेदन देना होगा. उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन जमा करना है. यह वेकैंसी 14 अक्टूबर से ही हो रही है इसलिए एप्लीकेशन लिंक 14 अक्टूबर 2020 से ही एक्टिवेट कर दिया गया है. उम्मीदवार आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट का नोटिफिकेशन भी पढ़ लें.

किस स्ट्रीम में कितनी वैकेंसा : सिविल में पुरुषों के लिए 49 पद हैं, और महिलाओं के लिए 3 पद हैं. वहीं, मैकेनिकल में पुरुषों के लिए 15 पद हैं, और महिलाओं के लिए 01 पद. इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स में पुरुषों के लिए 16 पद और महिलाओं के लिए 02 पद हैं. एससी, कम्प्यूटर, एससी में पुरुषों के लिए 47 और महिलाओं के लिए 04 पद निर्धारित हैं.

क्या होगी उम्र सीमा : इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 27 वर्ष.

कितना मिलेगा वेतन : सेना के इन पदों पर नौकरी पाने पर प्रति माह 56,100 रुपये से लेकर 1,77,500 रुपये तक बतौर सैलरी मिलेगी.

क्या होगी शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक योग्यता के तौर पर किसी मान्यता प्राप्त विवि से संबंधित संकाय में इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री होना अनिवार्य है. इसके अलावा बीई, बी टेक, एमएससी और एमसीए के डिग्री धारक भी अप्लाई कर सकते हैं. वहीं इसकी पोस्टिंग पूरे भारत में कहीं भी हो सकती है. उम्मीदवारों को किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि : आवेदन 14 अक्तूबर 2020 से जमा करना शुरू हो गया है, लेकिन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 12 नवंबर 2020 रखी गई है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें