1. home Home
  2. career
  3. indian air force application for iaf afcat 2021 starts you can apply till december 30 tvi

भारतीय वायु सेना : IAF AFCAT 2021 के लिए आवेदन शुरू, 30 दिसंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का मौका, पढ़ें पूरी डिटेल

भारतीय वायु सेना में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक बड़ा मौका है. एसएससी, एई, एडमिन, अकाउंट्स, एलजी समेत कुल 317 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IAF AFCAT Recruitment
IAF AFCAT Recruitment
Prabhat Khabar Graphics

भारतीय वायु सेना में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ा मौका है. एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया 01 दिसंबर 2021 से शुरू हो चुकी है. वैसे उम्मीदवार जो आवेदन करना चाहते हैं वे आईएएफ एएफसीएटी की ऑफिशियल वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाकर आवेदन कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

कुल 317 पदों पर नियुक्ति

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) में भर्ती के लिए होने वाली इस परीक्षा (IAF AFCAT 2021) के माध्यम से कुल 317 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन ध्यानपूर्वक देख लेना चाहिए. एएफसीएटी 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 30 दिसंबर 2021 है. बता दें कि एएफसीएटी कोर्स जनवरी 2023 में समाप्त होगा.

इन पदों पर होनी है भर्तियां

एसएससी (Flying)- 77 पद

एई (AE)- 129 पद

एडमिन (Admin)- 51 पद

अकाउंट्स (Accounts)- 21 पद

एलजी (Lgs)- 39 पद

ऐसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- afcat.cdac.in पर जाना जाएं. अब होम पेज पर Career के ऑप्शन पर जाएं. इतना करने के बाद अब AFCAT 02/2021 is available के लिंक पर जाएं. इसमें Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करें. अब दिए गए डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन करें. रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है.

योग्यता और आयु सीमा

प्रत्येक पद के अनुरूप आवेदन योग्यता अलग-अलग रखी गई है. अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले पद संबंधी पूरा नोटिफिकेशन जरूर अच्छी तरह से पढ़ लें. फ्लाइंग ब्रांच के लिए उम्मीदवारों की उम्र 20 साल से अधिक और 24 साल से कम मांगी गई है. ग्राउंड ब्रांचेज के लिए आयु सीमा न्यूनतम 20 और अधिकतम 26 वर्ष है.

क्या होता है AFCAT?

एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट, इंडियन एयर फोर्स (IAF) में ऑफिसर्स को शामिल करने के लिए हर साल दो बार परीक्षा आयोजित होती है. कैंडिडेट्स को पहले रिटेन एग्जाम के लिए बुलाया जाता है. रिटेन एग्जाम में शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट्स को एयर फोर्स बोर्ड द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. AFCAT के माध्यम से कैंडिडेट्स IAF की उन सभी तीन ब्रांचों के लिए आवेदन कर सकते हैं जो फ्लाइंग ब्रांच, टेक्निकल ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी ब्रांचेज हैं. विभिन्न ब्रांचों के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं. महिला और पुरुष दोनों तीनों ब्रांचेज के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें