1. home Hindi News
  2. career
  3. if you want a government job bumper vacancy in railway jobs how you apply

Sarkari Naukri 2020 : रेलवे में है बंपर वैकेंसी, आवेदन, योग्यता सहित सभी जानकारी यहां

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sarkari Naukri, Sarkari Result 2020 : सरकारी नौकरी चाहिए तो रेलवे में है बंपर वैकेंसी
Sarkari Naukri, Sarkari Result 2020 : सरकारी नौकरी चाहिए तो रेलवे में है बंपर वैकेंसी
Twitter

Sarkari Naukri, Sarkari Result 2020 : अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो भारतीय रेलवे (Indian Railways news) आपके लिए बढ़िया अवसर प्रदान कर रहा है. भारतीय रेलवे ने सेफ्टी और और नॉन सेफ्टी स्टाफ के लिए वैकेंसी निकाली है. भारतीय रेलवे ने 1,40,640 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इनमें सेफ्टी कैटेगरी में 72274 पदों पर वैकेंसी है जबकि 68366 पद नॉन सेफ्टी कैटेगरी के लिए है. इससे पहले रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने ईस्टर्न रेलवे में एक्ट अप्रेंटिस ( Act Apprentice) के लिए 2792 पदों पर आवेदन मांगा था. इसकी आखिरी तारीख 9 जुलाई 2020 हैं.

रेलवे ने फिर जारी किया आवेदन पत्र

एक्ट अप्रेंटिस पद के लिए रेलवे ने एक बार फिर से आवेदन करने का मौका दिया है. इन पदों पर नौकरी के लिए कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी. मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

करना होगा ऑनलाइन आवेदन

इस पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है. 25 जून से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया दोबारा शुरू की गई है. उम्मीदावर 9 जुलाई 2020 तक आवेदन कर सकते हैं.

शैक्षणिक योग्यता

इस पद पर अपलाई करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम योग्यता दसवीं पास या इसके समकक्ष होना चाहिए. इसके साथ कैंडिडेट्स के पास एनसीवीटी/एससीवीटी की ओर से जारी नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होनी चाहिए. साथ ही वेल्डर, शीट मेटल वर्कर, लाइनमैन, वायरमैन, कारपेंटर, पेंटर (जनरल) पदों के लिए 8वीं पास के साथ नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट आवश्यक है.

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 25 वर्ष और अधिकतम उम्र 24 साल होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग एससी और एसटी को अधिकतम आयु सीमा पांच वर्ष की छूट दी जायेगी. ओबीसी उम्मीदवारों को तीन वर्ष की छूट दी जायेगी. दिव्यांग उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 10 वर्ष की छूट दी जायेगी.

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जायेगा. इसमें कैंडिडेट्स के 10वीं या फिर 8वीं के अंकों के साथ आईटीआई के अंकों को भी देखा जाएगा.

आवेदन शुल्क

इस पद में आवेदन करने के लिए 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. आरक्षित वर्ग, महिला उम्मीदवार और दिव्यांगजनों को आवेदन शुल्क नहीं जमा करना होगा. नेट बैंकिंग, क्रेडिट-डेबिट कार्ड आदि के जरिए भी आवेदन शुल्क जमा करने की सुविधा उम्मीदवारों को दी गयी है.

Posted By: Pawan SIngh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें