1. home Hindi News
  2. career
  3. cuet ug 2022 nta extends application date for cuet ug now fill form till may 31 tvi

CUET UG 2022: एनटीए ने सीयूईटी यूजी 2022 के लिए आवदेन की तारीख बढ़ाई, अब 31 मई तक भर सकते हैं फॉर्म

कॉमन यूनिवर्सिटी एडमिशन टेस्ट यूजी 2022 के लिए आवेदन की समय सीमा बढ़ा दी है. इसके लिए एप्लीकेशन विंडो को फिर से खोल दिया है. अब छात्र इस प्रवेश परीक्षा के लिए 31 मई को रात 9 बजे तक आवेदन कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CUET UG 2022
CUET UG 2022
Twitter

CUET UG 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एडमिशन टेस्ट (CUET) UG 2022 की आवेदन की समय सीमा बढ़ा दी है. और एप्लीकेशन विंडो को फिर से खोल दिया है. विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र अब प्रवेश परीक्षा के लिए 31 मई को रात 9 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट - cuet.samarth.ac.in पर रजिस्ट्रेशन करके आवेदन कर सकते हैं.

CUET UG 2022: रीओपन करने के लिए उम्मीदवारों ने की थी मांग

आधिकारिक बयान के अनुसार सीयूईटी (UG) 2022 के लिए अपना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने का अवसर देने के संबंध में उम्मीदवारों से प्राप्त आवेदन के मद्देनजर, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने उम्मीदवारों को सीयूईटी (CUET UG 2022) के ऑनलाइन आवेदन पत्र को भरने का अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया है. इन निर्णय के बाद पहले से रजिस्टर्ड उम्मीदवार जो अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा नहीं कर पाए थे, वे अपनी आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं.

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अनिवार्य  है CUET

CUET देश भर में भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों के लिए यह परीक्षा अनिवार्य है. एप्लीकेशन फार्म लिंक, नोटिफिकेशन और अन्य डिटेल्स के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट चेक करें.

CUET UG 2022: एक साल में दो बार आयोजित होने की संभावना

यूजीसी अध्यक्ष ने पहले बताया था कि सीयूईटी यूजी 2022 साल में दो बार आयोजित किया जा सकता है. उन्होंने ट्वीट किया, "इस संभावना के साथ कि सीयूईटी साल में दो बार आयोजित किया जाएगा, इससे छात्रों को सीयूईटी की योजना बनाने और प्रयास करने में मदद मिलेगी. सभी सीयूईटी आवेदकों को शुभकामनाएं."

CUET UG 2022 के लिए 11 लाख से अधिक कैंडिडेट कर चुके हैं आवेदन

यूजीसी अध्यक्ष के अनुसार, अबतक 11 लाख (11,51,319) से अधिक उम्मीदवारों ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG 2022) के लिए आवेदन किया है, और 9 लाख (9,13,540) उम्मीदवारों ने आवेदन शुल्क का भुगतान किया है.

13 भाषाओं में होगी CUET UG 2022 परीक्षा

CUET UG 2022 परीक्षा की तारीख के बारे में जल्द ही सूचना दी जाएगी. CUET UG पेपर में चार सेक्शन होंगे, जिसमें एक कंपल्सरी लैंग्वेज टेस्ट, दो डोमेन-स्पेसिफिक टेस्ट और एक जेनरल टेस्ट शामिल है. CUET UG 2022 13 भाषाओं- अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें