1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse forms panel for assessment of class 12 students report to be submit in 10 days what to do if you are not satisfied with the evaluation process of class 12th board exams sry

CBSE 12th Result 2021: सीबीएसई ने कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए पैनल बनाया, 10 दिनों में देनी होगी रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE forms panel for assessment of class 12 students
CBSE forms panel for assessment of class 12 students
internet

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा रद्द होने के बाद कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए एक वस्तुनिष्ठ मानदंड पर काम करने के लिए शुक्रवार को एक 13 सदस्यीय समिति का गठन किया. पैनल 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगा.

13 सदस्यीय समिति का गठन

यह निर्णय लिया गया कि सीबीएसई की कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा इस वर्ष आयोजित नहीं की जाएगी. सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि यह भी निर्णय लिया गया कि सीबीएसई समयबद्ध तरीके से एक अच्छी तरह से परिभाषित उद्देश्य मानदंड के अनुसार परिणामों को संकलित करने के लिए कदम उठाएगा.

ऐसे हो सकता है मूल्यांकन

12वीं कक्षा के छात्रों को पास करने के लिए पिछले साल का रिकॉर्ड देखा जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक छात्रों को नौवीं, दसवीं और ग्यारहवीं कक्षाओं में उनके नंबरों को आधार बनाकर पास किया जा सकता है. इसके अलावा, 12वीं की व्यावहारिक और प्री-बोर्ड परीक्षाओं को भी आधार बनाया जा सकता है.

रद्द हुई परीक्षा

CBSE बोर्ड की 12वीं की परीक्षा पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई. बैठक में इस साल परीक्षा आयोजित नहीं करने का फैसला लिया गया है. मीटिंग में प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी स्टूडेंट्स की सुरक्षा हमारे लिए ज्यादा जरूरी है. ऐसे माहौल में उन्हें परीक्षा का तनाव देना ठीक नहीं है. हम उनकी जान खतरे में नहीं डाल सकते. इसके बाद कई राज्य सरकारों ने भी परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है.

कब आएगा 12वीं का रिजल्ट?

सीबीएसई सचिव, अनुराग त्रिपाठी ने कहा था कि सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम (CBSE Board Result 2021) कॉलेजों और विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने वाले छात्रों के लिए समय पर घोषित किए जाएंगे. साथ ही कहा उन्होंने कहा था कि आमतौर पर प्रवेश अगस्त से शुरू होते हैं और मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि परिणाम समय पर घोषित किए जाएंगे.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें