1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse class 12 board exam 2021 central board of secondary education instructed its affiliated schools to upload the internal assessment including practical and viva marks on its official website cbse gov in sry

CBSE Class 12 Board Exam 2021: 12वीं प्रैक्टिकल व इंटर्नल एग्जाम्स के लिए सीबीएसई ने दी जानकारी, देखें लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE Class 12 Board Exam 2021 practical and viva marks Update
CBSE Class 12 Board Exam 2021 practical and viva marks Update
internet

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह 1 जून को सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने की घोषणा की. पीएम मोदी की घोषणा के कुछ दिनों बाद, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने संबद्ध स्कूलों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर व्यावहारिक और मौखिक अंकों सहित आंतरिक मूल्यांकन अपलोड करने का निर्देश दिया.

सीबीएसई ने स्कूलों को भेजे पत्र में कहा है“जिन विषयों में बाहरी परीक्षक की नियुक्ति नहीं की गई है, विषय के संबंधित स्कूल शिक्षक ऑनलाइन मोड में पाठ्यक्रम में दिए गए निर्देशों के आधार पर आंतरिक मूल्यांकन करेंगे और बोर्ड द्वारा प्रदान किए गए लिंक पर दिए गए अंकों को अपलोड करेंगे,”

सीबीएसई द्वारा भेजे गए पत्र में कहा गया है कि सीबीएसई बाहरी परीक्षक की नियुक्ति करेगा जो आंतरिक परीक्षक के परामर्श से व्यावहारिक परीक्षा या परियोजना मूल्यांकन की तारीख तय करेगा. आंतरिक परीक्षक छात्रों को सूचित करेगा और छात्रों के साथ बैठक का लिंक साझा करेगा.

इस बीच, सीबीएसई ने कहा है कि सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के परिणाम को अंतिम रूप देने में कुछ समय लगेगा क्योंकि अभी मानदंड तय नहीं किए गए हैं. एक प्रमुख पोर्टल के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि COVID-19 स्थिति ने भारत के साथ-साथ दुनिया के अन्य हिस्सों में शिक्षा प्रणाली को प्रभावित किया है.

सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के परिणामों की घोषणा की तारीख से संबंधित एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, त्रिपाठी ने कहा, “मानदंड अभी तय नहीं किए गए हैं. इसमें दो सप्ताह का समय लगेगा. एक बार मानदंड तय हो जाने के बाद सीबीएसई बोर्ड के तहत सभी स्कूलों से डेटा एकत्र किया जाएगा, फिर मूल्यांकन डेटा अपलोड किया जाएगा. इसमें लंबा समय लगेगा. अभी एक निश्चित तारीख देना संभव नहीं है, लेकिन मान लें कि मानदंड दो सप्ताह में प्रसारित हो जाएंगे. ”

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें