1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse board exams 2021 know what is the new pattern how to prepare for board exams check official website cbse nic in class 12 students to have new date sheet competency based questions sry

CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को लेकर यहां देखें जरुरी अपडेट, क्लास 9वीं से 12वीं तक ये होगा पैटर्न

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE Board Exams 2021 Updates
CBSE Board Exams 2021 Updates
internet

कोरोनावायरस महामारी से दुनिया परेशान है, इन दिनों भारत में ये वायरस लोगों पर कहर बरसा रहा है. इससे एजुकेशन सेक्टर भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है. सीबीएसई के अलावा कई स्टेट बोर्ड ने भी दसवीं और बारहवीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के फैसले के बाद आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board) और कई राज्य बोर्ड ने भी छात्रों और शिक्षकों की सेहत (Health) को देखते हुए यही फैसला लिया है.

ऑनलाइन हो सकती है परीक्षा

कुछ लोगों का कहना है कि जून तक अगर भारत में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) का दर ऐसा ही रहा तो सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाएं (CBSE Board Class 12th Exams 2021) जून में भी नहीं करवा पाएगा.

CBSE Board Exams 2021: महत्वपूर्ण तिथियां

घटनाक्रम - दिनांक

  • सीबीएसई 12 वीं डेट शीट (संशोधित) - जून 2021 में किया जाएगा

  • प्रैक्टिकल परीक्षा तिथियां - जल्द जारी की जाएगी

  • CBSE Class 12 Date Sheet 2021 रिलीज की तारीख - जल्द जारी की जाएगी

  • सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 प्रारंभ तिथि को - जल्द जारी की जाएगी

  • सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 अंतिम तिथि - जल्द जारी की जाएगी

  • सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम 2021 को - जल्द जारी की जाएगी

नई मूल्यांकन प्रक्रिया कंपीटेंसी बेस्ड एजुकेशन को मिलेगी बढ़ावा

बोर्ड के ट्रेनिंग एंड स्किल डेवलपमेंट विभाग के निदेशक विश्वजीत साहा ने बताया कि 'नई मूल्यांकन प्रक्रिया कंपीटेंसी बेस्ड एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है. इसमें परीक्षा के ओवरऑल मार्क्स और समय में कोई बदलाव नहीं है। क्वेश्चन पैटर्न बदला गया है.'

क्लास 9-10 के लिए - क्लास 9 और 10 की परीक्षा में कंपीटेंसी बेस्ड क्वेश्चंस की संख्या 20 से बढ़ाकर 30 कर दिये गये हैं. इसमें मल्टीपल च्वाइस, केस आधारित और कोर्स आधारित इंटीग्रेडेट क्वेश्चंस पूछे जाएंगे. वहीं, प्रश्नपत्र के 20% सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे (पहले की तरह)। जबकि शॉर्ट और लॉन्ग आंसर टाइप सवालों की संख्या घटकर 50% रह जाएगी.

क्लास 11-12 के लिए - क्लास 11 और 12 की बात करें, तो पिछली बार की तरह कंपीटेंसी बेस्ड सवाल 20% होंगे. जबकि ऑब्जेक्टिव टाइप सवालों की संख्या 10% से बढ़ाकर 20% कर दी गई है। वहीं, शॉर्ट और लॉन्ग आंसर टाइप सवाल 70% से घटाकर 60% कर दिये गये हैं.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें