1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse 10th result 2020 kab aayega cbse 10th result 2020 attention cbse student know how to check result and marks 5 ways to can take to get class x cbse result on cbseresultsnicin

CBSE Board Class 10th result 2020 : स्टूडेंट्स ध्यान दें! आ गया रिजल्ट, 5 तरीकों से चेक कर सकते हैं रिजल्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE class 10 Results 2020: सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा कुछ देर में cbseresults.nic.in पर की जाएगी.
CBSE class 10 Results 2020: सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा कुछ देर में cbseresults.nic.in पर की जाएगी.
Prabhat Khabar

Cbse.nic.in, Cbseresults.nic.in, CBSE 10th Result 2020 Live Updates : सीबीएसई द्वारा कुछ ही देर बाद बोर्ड रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी. सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को रिजल्ट देखने के लिए कई माध्यम उपलब्ध कराए हैं. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं. लेकिन कई बार रिजल्ट को लेकर बोर्ड की वेबसाइट क्रैश कर जाती है, ऐसे में छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. आइए हम बताते हैं बोर्ड स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट कहां-कहां देख सकते हैं. सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर हो चुकी है.

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट (How to check CBSE Result)- सीबीएसई स्टूडेंट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. स्टूडेंट्स वहां पर इन प्रक्रिया का पालन कर रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं.

स्टेप 1- स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए cbseresults.nic.in पर जाना होगा.

स्टेप 2- इसके बाद स्टूडेंट्स को CBSE 10वीं व 12वीं Result 2020 का विकल्प दिखने पर क्लिक सिलेक्ट कर क्लिक करना होगा.

स्टेप 3- लिंक पर क्लिक करते ही एक नई विंडो खुलेगी. जहां, अपना रोल नंबर, जन्मतिथि, स्कूल नंबर और केंद्र नंबर दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 4- इसके बाद रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा.

ऐप की मदद से (How to check CBSE Result with Digilocker)- कई बार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट काम नहीं कर रहा होता है. ऐसे में छात्र रिजल्ट को लेकर परेशान हो जाते हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स ऐप के जरिए रिजल्ट देख सकते हैं. सीबीएसई ने स्टूडेंट्स UMANG Mobile Platform और DigiResults से नतीजे चेक करने की सुविधा दी ह. आपको बता दें कि उमंग ऐप एंड्रायड, आईओएस, और विंडो बेस्ड स्मार्टफोन पर उपलब्ध है. वहीं डिजिरिजल्ट सिर्फ एंड्रायड मोबाइल ऐप है. इन एप्स को डाउनलोड कर आप रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

एंड्रॉएड फोन - गूगल प्ले स्टोर से करें डाउनलोडhttps://play.google.com/store/apps/details?id=com.digilocker.android

आईफोन एप्पल एप स्टोर से करें डाउनलोड

https://apps.apple.com/in/app/digilocker/id1320618078

डिजिलॉकर के माध्यम से- वहीं सीबीएसई ने रिजल्ट जारी करने से पहले नोटिफिकेशन के जरिए बताया कि छात्र अपनी मार्कशीट इस बार रिजल्ट जारी होने के साथ ही डिजिलॉकर से प्राप्त कर सकेंगे. हालांकि डिजिलॉकर तो कई साल से चलन में है लेकिन रिजल्ट जारी होते ही मार्कशीट पाने की सुविधा सीबीएसई ने पहली बार शुरू की है और छात्र यहां से मार्कशीट ले सकते हैं.

एसएमएस के जरिए ऐसे प्राप्त करें रिजल्ट (CBSE result) - इन्टरनेट सुविधा नहीं होने की स्थिति में भी छात्र रिजल्ट की जानकारी ले सकते हैं. सीबीएसई ने कक्षा 10 के परिणाम प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित विवरणों के अनुसार 7738299899 पर एसएमएस भेजना होगा: <CBSE10> स्पेस <रोल नंबर> स्पेस <एडमिट कार्ड आईडी>

IVRS सिस्टम से ऐसे देखें अपना रिजल्ट- अगर सीबीएसई की वेबसाइट काम नहीं कर रही है या आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो आप सीबीएसई रिजल्ट IVRS से चेक कर सकते हैं. अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो 24300699 पर फोन करें. और अगर आप देश के अन्य हिस्से में रहते हैं तो 011-24300699 पर कॉल करें. यहां पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर रिजल्ट की जानकारी दे दी जाएगी.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें