1. home Hindi News
  2. career
  3. 12th exam cancelled these states including haryana rajasthan goa uttarakhand cancelled the 12th examination other states said this icse and cbse board 12th exam evaluation criteria sry

CBSE Board 12th Exam Cancelled: राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड समेत इन राज्यों ने रद्द की 12वीं की परीक्षा, ऐसे तैयार होगा रिजल्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
12th Exam Cancelled
12th Exam Cancelled
internet

केंद्र सरकार द्वारा सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द किए जाने के बाद से लगातार एक के बाद एक कई राज्यों ने 12वीं की परीक्षा कैंसल कर दी हैं. हरियाणा, उत्तराखंड समेत महाराष्ट्र, गोवा और राजस्थान ने भी परीक्षा नहीं करने का निर्णय लिया है. कई अन्य राज्य भी ऐसी घोषणा कर सकते हैं. जानते हैं बाकी राज्यों न क्या कहा है.

महाराष्ट्र

वहीं महाराष्ट्र के स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि 12वीं की राज्य बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को प्रस्ताव भेजा गया है. वे बैठक करेंगे और एक-दो दिन में फैसला ले लिया जाएगा. छात्रों का स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है.

गोवा

गोवा सरकार ने भी12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने कहा है कि स्टूडेंट्स का रिजल्ट "ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया" के अनुसार तैयार किया जाएगा.

राजस्थान

राजस्थान राज्य ने भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. इसके साथ ही राज्य सरकार ने कहा है कि मार्किंग के संबंध में निर्णय जल्द ही लिया जाएगा.

CBSE तैयार कर रहा है मूल्यांकन क्राइटेरिया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कहा है वह कक्षा 12 के मूल्यांकन के लिए क्राइटेरिया तैयार करने की प्रक्रिया में हैं. इसके पूरा होने के बाद वो इसे सार्वजनिक डोमेन में डाल देंगे. बता दें मंगलवार को CBSE ने 12वीं क्लास की परीक्षा रद्द कर दी थी. CBSE के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि माता-पिता, शिक्षकों, प्रधानाचार्यों और छात्रों को इसके लिए थोड़ा इंतजार करने की जरूरत है. साथ ही सभी से अनुरोध है कि घबराएं नहीं.

आईसीएसई बोर्ड ने भी रद्द की 12वीं की बोर्ड परीक्षा

काउंसिल ऑफ इंडियन स्कूल ऑफ सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन, CISCE ने अपनी ISC 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया है. परिषद मूल्यांकन मानदंड की घोषणा करेगी, जिस पर ISC छात्रों का मूल्यांकन जल्द ही किया जाएगा. मालूम हो कि CISCE इससे पहले 10वीं की परीक्षा भी रद्द कर चुका है. 10वीं के छात्रों का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी किया जाएगा.

ICSE Board 12th Exam : मूल्यांकन मानदंड

मूल्यांकन मानदंड के लिए, काउंसिल ऑफ द इंडियन स्कूल ऑफ सर्टिफिकेट परीक्षा ने अभी तक आईएससी 12 वीं के छात्रों के लिए किसी भी अंतिम मूल्यांकन मानदंड की घोषणा नहीं की है. यह सबसे अधिक संभावना है कि सीआईएससीई 2021 के सीबीएसई 12 वीं मूल्यांकन मानदंडों का पालन करेगा.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें