28.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Online Trading: ऑनलाइन ट्रेडिंग क्या है? कैसे करें शुरुआत? जानें वह सब कुछ जो जानना चाहते हैं आप

What is Online Trading - ऑनलाइन ट्रेडिंग हाल के वर्षों में तेजी से लोकप्रिय हुआ है. इसके लिए कुछ जरूरी बातें ध्यान में रखी जानी जरूरी हैं. ध्यान रहे कि ऑनलाइन ट्रेडिंग में जोखिम होता है, और इसकी शुरुआत करने से पहले बाजारों और आपके निवेश लक्ष्यों की ठोस समझ होना महत्वपूर्ण है.

Best Online Trading Platform : ऑनलाइन ट्रेडिंग हाल के वर्षों में तेजी से लोकप्रिय हुआ है, क्योंकि यह निवेशकों को इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं से भी अपने पोर्टफोलियो को मैनेज करने की सुविधा देता है. यह वित्तीय उत्पादों और बाजारों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच भी प्रदान करता है, जिससे निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने और दुनिया भर में निवेश के अवसरों का लाभ उठाने की सहूलियत मिलती है.

ऑनलाइन ट्रेडिंग का मतलब इंटरनेट-आधारित ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म के माध्यम से वित्तीय प्रतिभूतियों, जैसे स्टॉक, बॉन्ड और मुद्राओं को खरीदने और बेचने की प्रक्रिया है. इसमें एक ब्रोकरेज फर्म या एक वित्तीय संस्थान द्वारा प्रदान किये गए एक इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म का उपयोग शामिल है जो निवेशकों को रियल टाइम में ट्रेड लगाने और उनके निवेश की निगरानी करने की अनुमति देता है. इसके लिए कुछ जरूरी बातें ध्यान में रखी जानी जरूरी हैं.

ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म कैसे चुनें?

क्या आप विश्वास करेंगे यदि हम कहें कि बिचौलिया भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उत्पाद? ये तो आप पहले से ही जानते होंगे. लेकिन जिस प्लैटफॉर्म पर आप जाना चुनते हैं वह उतना ही मायने रखता है जितना कोई अन्य कारक. उदाहरण के लिए, यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं, तो क्या आपको नहीं लगता कि जिस परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी के माध्यम से आप निवेश कर रहे हैं वह भी एक महत्वपूर्ण विशेषता है? तो, यहां हम आपको अपने लिए सर्वश्रेष्ठ ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म चुनने में मदद करने जा रहे हैं.

ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म क्या है?

ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म एक सॉफ्टवेयर सिस्टम है, जो आम तौर पर ब्रोकरेज या वित्तीय संस्थान द्वारा प्रदान किया जाता है. यह आपको, निवेशक को, वित्तीय उत्पादों (जैसे बांड, शेयर और अन्य संपत्ति) का ऑनलाइन व्यापार करने में सक्षम बनाता है.

क्या यह डराने वाला लगता है? ऐसा होना जरूरी नहीं है. सर्वोत्तम निर्णय लेने में आपकी सहायता के लिए ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म का चयन करते समय हमने नॉन-नेगोशिएबल बातों को तोड़ दिया है.

अपने लिए ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म कैसे चुना जाए?

सही ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म चुनने के लिए आपको बस कुछ कदम उठाने होंगे :

1) झुंड मानसिकता एक अच्छा विचार नहीं है

किसी प्लैटफॉर्म को केवल इसलिए न चुनें क्योंकि उसे दूसरों द्वारा अनुशंसित किया गया है. हमेशा अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर एक प्लैटफॉर्म चुनें. तथ्यों का विश्लेषण करें, अपने ब्रोकर से परामर्श करें, उसके अनुभव का आकलन करें और अपने लिए सर्वोत्तम प्लैटफॉर्म चुनें. सिर्फ इसलिए कि हर कोई सशुल्क ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म का उपयोग कर रहा है, इसका मतलब यह नहीं है कि मुफ्त ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म अच्छा नहीं है. हालांकि, सब कुछ शोध और विश्लेषण पर आधारित होना चाहिए.

2) अपनी आवश्यकताओं को जानें

इससे पहले कि आप ढेर सारे प्लैटफॉर्म के बारे में सोचें, थोड़ा समय निकालकर यह तय कर लें कि आपको अपने पसंदीदा प्लैटफॉर्म से क्या चाहिए. प्रत्येक निवेशक का निर्णय उनके उद्देश्यों और वे जिस प्रक्रिया में हैं उसके आधार पर अद्वितीय होगा. एक नौसिखिया संभवतः शैक्षिक संसाधनों, ग्राहक सहायता और यहां तक ​​कि प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले मंच की तलाश करेगा.

3) उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफेस एक बेहतरीन शुरुआत है

आपकी पसंद का प्लैटफॉर्म उपयोग में आसान और शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त होना चाहिए. आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए एक बोनस शैक्षिक सामग्री है, जैसे वीडियो पाठ.

आप एक ऐसा प्लैटफॉर्म भी चाहते हैं जो सहज और अच्छी तरह से तैनात हो, जिसमें आपके सामने सबसे महत्वपूर्ण विश्लेषण उपकरण हों, जो आपको खुली स्थिति को बंद करने या तेजी से समायोजित करने की अनुमति देता है. इसी तरह, आप चाहते हैं कि प्लैटफॉर्म समयबद्ध गति से चले, नेटवर्क डेटा समस्याओं से बचें जो संभावित रूप से आपके व्यापार के निष्पादन को प्रभावित कर सकते हैं.

4) सुरक्षा हमेशा एक आवश्यकता है

सफल ट्रेडिंग के लिए एक भरोसेमंद और सुरक्षित प्लैटफॉर्म का होना महत्वपूर्ण है. सत्यापित करें कि आपका ब्रोकर सरकार के साथ पंजीकृत है. यदि हां, तो आप तैयार हैं: पंजीकृत ब्रोकर प्रतिष्ठित, सुरक्षित और भरोसेमंद ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म प्रदान करते हैं.

5) आपको फीस और शुल्कों पर गौर करना होगा

शुरू से ही पारदर्शी मूल्य संरचना और अग्रिम शुल्क वाला प्लैटफॉर्म चुनें. चीजों को और भी आसान बनाने के लिए, वे शुल्क जमा करने से पहले खाताधारकों को सूचित करने का संकल्प लेते हैं.

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि फीस पर कुछ रुपये बचाने के लिए कभी भी सुरक्षा न छोड़ें; इसके बजाय, अत्यधिक कम व्यापारिक कीमतों वाले अनियमित दलालों से बचें. किसी घोटाले से पैसा वसूलने का दर्द शायद ही कभी सार्थक होता है.

अधिकांश अतिरिक्त लागतों से केवल एक ऐसे ब्रोकर का चयन करके बचा जा सकता है जो उनसे शुल्क नहीं लेता है या जो सेवाएं लेता है उससे बाहर निकलने का विकल्प चुन सकता है. वार्षिक लागत, निष्क्रियता शुल्क, ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म सदस्यता, और अनुसंधान या डेटा के लिए अतिरिक्त भुगतान सभी सामान्य शुल्क हैं जिनके बारे में जागरूक होना चाहिए.

6) आपको हमेशा ग्राहक सहायता की आवश्यकता होती है

ट्रेडिंग एक उच्च गति वाली प्रक्रिया है, खासकर नये लोगों के लिए. ऐसे ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म की तलाश करें जो फोन, ईमेल और लाइव ऑनलाइन चैट के माध्यम से सहायता प्रदान करता हो. तो, सर्वश्रेष्ठ ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म का चयन करते समय इन कुछ कारकों पर विचार करना चाहिए.

7) आसान उपकरण बहुत आगे तक चलते हैं

ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के विभिन्न तरीके हैं, और आपके द्वारा चुने गए प्लैटफॉर्म द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएं नौसिखिए व्यापारी की सहायता के लिए पर्याप्त होनी चाहिए.

ऐसा ही एक उपकरण ट्रेडिंग सिग्नल है. वे एक विजयी ट्रेडिंग अवसर की पहचान करने में आपकी सहायता करने के लक्ष्य के साथ, वर्तमान ट्रेडों और रुझानों पर संकेत प्रदान करने के लिए काम करते हैं. पहले से भरी हुई प्रोफाइलें आपके खाते में भेजे जाने वाले संकेतों को अनुकूलित करने में आपकी सहायता कर सकती हैं.

एक अन्य उपकरण व्यापार विश्लेषकों में वर्तमान रुझानों का विश्लेषण करके व्यापारियों की सहायता करता है. कार्यक्रम पूर्वानुमान तैयार करने के लिए पिछले ट्रेडों के साथ-साथ विशिष्ट परिसंपत्तियों के इतिहास का विश्लेषण करता है जो आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि किन इक्विटी या परिसंपत्तियों में व्यापार करना है.

विचार करने के लिए एक अन्य विकल्प स्वचालित बॉट है, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा बनाये गए हैं और शीर्ष व्यापारियों से व्यापारिक व्यवहार सीखते हैं. अगर वे उद्योग के नेताओं द्वारा किये गए सौदों की बारीकी से निगरानी कर सकते हैं, तो वे उसी व्यापार स्थिति के लिए तुरंत आपके खाते में आवेदन कर सकते हैं.

8) स्थिरता महत्वपूर्ण है

विशेषकर जब व्यापार की बात आती है – सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक स्थिरता है. आपको आश्वस्त होना चाहिए कि प्लैटफॉर्म का प्रदर्शन सुसंगत और कुशल होगा. यह ट्रेडिंग के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है.

9) ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा है

वहां कई दलाल उपलब्ध हैं. कुछ दशकों से मौजूद हैं, जबकि अन्य अभी शुरू हो रहे हैं. इसका मतलब यह नहीं है कि ये नवागंतुक अविश्वसनीय हैं – यदि वे दूसरों के लिए व्यापार संभाल रहे हैं, तो वे प्रतिभूति और

विनिमय आयोग और वित्तीय उद्योग नियामक प्राधिकरण जैसे स्व-नियामक निकाय द्वारा विनियमित होते हैं – लेकिन इसका मतलब यह है कि वे ‘विभिन्न शेयर बाजार परिदृश्यों में पुनः अप्रमाणित.

10) ऑफर का लाभ उठाएं

ऑनलाइन ब्रोकर, कई व्यवसायों की तरह, नये उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए अक्सर छूट प्रदान करते हैं, जैसे निर्दिष्ट जमा राशि पर नकद बोनस. किसी ब्रोकर को उसके प्रमोशनल ऑफर के आधार पर चुनना अच्छा विचार नहीं है – समय के साथ एक बड़ा कमीशन किसी भी शुरुआती बोनस या बचत को आसानी से खत्म कर सकता है – लेकिन यदि आप दो संभावनाओं के बीच फंसे हुए हैं, तो एक अभियान आपको एक या दूसरे तरीके से प्रभावित कर सकता है.

ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म का चयन कैसे करें, यह आपके उद्देश्यों और ट्रेडर शैली पर अत्यधिक निर्भर है. उदाहरण के लिए, यदि आप व्यावहारिक किस्म के हैं, तो आप अस्थिरता और दिन तथा स्विंग ट्रेडों का आनंद लेंगे. अपने प्लैटफॉर्म को चुनने के लिए अपने विकल्पों को सीमित करना भी एक उत्कृष्ट रणनीति है. उदाहरण के लिए, अपनी इच्छित सेवाओं, दी गई सेवाओं या व्यापार करने के लिए परिसंपत्तियों के आधार पर अपने ब्रोकरेज विकल्पों को सीमित करना शुरू करने का एक शानदार तरीका है.

निष्कर्ष

अब जब आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म चुनने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स जानते हैं, तो आपको बिना किसी संदेह के शुरुआत करने की आवश्यकता है. साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप वहां मौजूद हर विशेषता को देखें.

ध्यान रहे कि ऑनलाइन ट्रेडिंग में जोखिम होता है, और इसकी शुरुआत करने से पहले बाजारों और आपके निवेश लक्ष्यों की ठोस समझ होना महत्वपूर्ण है. केवल उस धन का निवेश करना भी महत्वपूर्ण है जिसे आप खो सकते हैं और हमेशा जिम्मेदारीपूर्वक निवेश करने की कोशिश करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें