35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Vibrant Gujarat 2024: मुकेश अंबानी ने कहा, पीएम नरेंद्र मोदी भारत के इतिहास में सबसे सफल प्रधानमंत्री

Vibrant Gujarat 2024: वाइब्रेंट गुजरात 2024 कार्यक्रम को भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने भी संबोधित किया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि मुझे गुजराती होने पर गर्व है.

Vibrant Gujarat 2024: वाइब्रेंट गुजरात 2024 का उद्घाटन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के द्वारा किया गया. इसका आयोजन गुजरात की राजधानी गांधीनगर के महात्मा मंदिर कन्वेंशन और प्रदर्शनी केंद्र में किया जा रहा है. कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेट्र फियाला, मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप जैसिंटो न्युसी, तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और देशभर के बड़े उद्योगपति शामिल हैं. वाइब्रेंट गुजरात 2024 कार्यक्रम को भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने भी संबोधित किया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि मुझे गुजराती होने पर गर्व है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिडेट हमेशा से गुजरात की एक कंपनी थी और हमेशा रहेगी. इसका उद्देश्य राज्य के सात करोड़ गुजरातियों के सपनों को पूरा करना है. उन्होंने कहा कि जब निवेशक नए भारत के बारे में सोचते हैं, तो वे एक नए गुजरात के बारे में सोचते हैं. मुकेश अंबानी ने प्रधानमंत्री के नेतृत्व पर भरोसा जताते हुए कहा कि मोदी है तो मुमकिन है. जब विदेशी लोग नए भारत के बारे में सोचते हैं, तो वे नए गुजरात के बारे में सोचते हैं. यह परिवर्तन कैसे हुआ? एक नेता के कारण, जो हमारे समय के सबसे महान वैश्विक नेता के रूप में उभरे हैं – पीएम मोदी, भारत के इतिहास में सबसे सफल पीएम हैं.

Also Read: सात महीने में चौथी बार मिले PM Modi और UAE के राष्ट्रपति, Vibrant Gujarat Summit के होंगे चीफ गेस्ट
अकेले गुजरात बनेगा 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि अब भारत के प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का मिशन है – दुनिया के विकास के लिए भारत का विकास. वो वैश्विक भलाई के मंत्र पर काम कर रहे हैं और भारत को दुनिया का विकास इंजन बना रहे हैं. मात्र दो दशकों में गुजरात से वैश्विक मंच तक की यात्रा की कहानी किसी आधुनिक महाकाव्य से कम नहीं है. आज का भारत युवा होने और नवप्रवर्तन करने का सबसे अच्छा समय है. आने वाली पीढ़ियां वास्तव में राष्ट्रवादी और अंतर्राष्ट्रीयवादी होने के लिए पीएम मोदी की आभारी रहेंगी. आपने ‘विकासित भारत’ – अमृत काल में भारत को एक पूर्ण विकसित राष्ट्र के रूप में स्थापित करने के लिए एक ठोस नींव रखी है. दुनिया की कोई भी ताकत भारत को 2047 तक 35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने से नहीं रोक सकती. मुझे लगता है कि अकेले गुजरात तब तक 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

2030 तक आधी ग्रीन एनर्जी की जरूरत को करेंगे पूरा

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने ग्लोबल समिट में कहा कि आज मैं पांच वचन देना चाहूंगा. पहला, रिलायंस अगले दस वर्षों में महत्वपूर्ण निवेश के साथ गुजरात की विकास गाथा में अग्रणी भूमिका निभाना जारी रखेगा. विशेष रूप से, रिलायंस गुजरात को ग्रीन डेवलपमेंट में वैश्विक नेता बनाने में योगदान देगा. हम 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा के माध्यम से गुजरात की आधी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लक्ष्य में मदद करेंगे. इसके लिए हमने जामनगर में 5,000 एकड़ में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स का निर्माण शुरू कर दिया है. इससे बड़ी संख्या में हरित नौकरियाँ पैदा होंगी और हरित उत्पादों और सामग्रियों का उत्पादन संभव होगा जो गुजरात को हरित उत्पादों का अग्रणी निर्यातक बना देगा और हम इसे 2024 की दूसरी छमाही में ही शुरू करने के लिए तैयार हैं. दूसरा, रिलायंस जियो ने दुनिया में कहीं भी 5जी बुनियादी ढांचे का सबसे तेज रोलआउट पूरा किया. आज गुजरात पूरी तरह से 5G सक्षम है – कुछ ऐसा जो दुनिया के अधिकांश देशों के पास अभी तक नहीं है. यह गुजरात को डिजिटल डेटा प्लेटफॉर्म और एआई अपनाने में वैश्विक नेता बना देगा. 5G-सक्षम AI क्रांति गुजरात की अर्थव्यवस्था को अधिक उत्पादक, अधिक कुशल और अधिक विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाएगी. लाखों नए रोजगार के अवसर पैदा करने के अलावा, यह एआई-सक्षम डॉक्टरों, एआई-सक्षम शिक्षकों और एआई-सक्षम किसानों का उत्पादन करेगा, जो गुजरात राज्य में स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और कृषि उत्पादकता में क्रांति लाएंगे.

लाखों किसानों और व्यापारियों को बनाएंगे सशक्त

मुकेश अंबानी ने अपने संकल्प के बारे में बताते हुए कहा कि वो तीसरा वादा करते हैं कि रिलायंस रिटेल उपभोक्ताओं के लिए गुणवत्तापूर्ण उत्पाद लाने और साथ ही लाखों किसानों और छोटे व्यापारियों को सशक्त बनाने के अपने मिशन को और तेज करेगा. हमारा खुदरा व्यवसाय बेहतर उत्पादों और सेवाओं के साथ गुजरात के सभी परिवारों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर रहा है. चौथा, रिलायंस गुजरात को न्यू मैटेरियल्स और सर्कुलर इकोनॉमी में अग्रणी बनाएगा. पांचवां, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि भारत 2036 ओलंपिक के लिए बोली लगाएगा. इसकी तैयारी के लिए, रिलायंस और रिलायंस फाउंडेशन गुजरात में कई अन्य साझेदारों के साथ मिलकर शिक्षा, खेल और कौशल के बुनियादी ढांचे में सुधार करेंगा जो विभिन्न ओलंपिक खेलों में कल के चैंपियनों को तैयार करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें