1. home Home
  2. business
  3. tomato prices come down to rs 4 a kg due to increased arrivals in producing states vwt

बड़ी राहत : बाजार में नई फसल आने से टमाटर ने दिखाई नरमी, उत्पादक राज्यों ने थोक मंडियों में बढ़ाई सप्लाई

फसल वर्ष 2021-22 (जुलाई-जून) की खरीफ के शुरुआती मौसम के टमाटर की नई फसल बाजार में आने लगी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
थोक मंडियों में बढ़ी आवक.
थोक मंडियों में बढ़ी आवक.
फोटो : ट्विटर.

Tomato prices fall down : देश की थोक सब्जी मंडियों में टमाटर उत्पादक राज्यों की ओर से सप्लाई बढ़ाने की वजह से इसकी कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. कीमतों में कमी आने की वजह से फिलहाल उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. सोमवार को सरकार की ओर से जारी आंकड़ों में कहा गया है कि देश के 31 में 23 उत्पादक राज्यों में पिछले साल के मुकाबले करीब 50 फीसदी तक गिरावट आई है. इस समय फसल वर्ष 2021-22 (जुलाई-जून) की खरीफ के शुरुआती मौसम के टमाटर की नई फसल बाजार में आने लगी है.

सरकार की ओर से आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश के देवास में टमाटर का थोक कीमत इस साल 28 अगस्त को गिरकर आठ रुपये प्रति किलोग्राम हो गया. एक साल पहले यह 11 रुपये प्रति किलोग्राम था. बता दें कि मध्य प्रदेश देश का सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक राज्य है. इसी तरह, देश के छठे सबसे बड़े टमाटर उत्पादक राज्य महाराष्ट्र के जलगांव में टमाटर का थोक मूल्य 28 अगस्त को 80 फीसदी गिरकर 4 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया, जो पिछले साल 21 रुपये प्रति किलोग्राम पर था.

नेशनल होर्टिकल्चरल रिसर्च एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन (एनएचआरडीएफ) के कार्यवाहक निदेशक पीके गुप्ता के अनुसार, सब्जी मंडियों में सप्लाई बढ़ने की वजह से टमाट के प्रमुख उत्पादक राज्यों में कीमतें गिर रही हैं. उन्होंने कहा कि अनुकूल मौसम के कारण टमाटर की फसल अच्छी रही है.

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, देश में टमाटर के चौथे सबसे बड़े उत्पादक राज्य कर्नाटक के कोलार में टमाटर का थोक मूल्य 28 अगस्त को घटकर 5.30 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया. यह एक साल पहले की अवधि में 18.70 रुपये प्रति किलोग्राम था.

इसी तरह, देश के दूसरे सबसे बड़े टमाटर उत्पादक राज्य आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के पालमनेर में टमाटर का थोक मूल्य 28 अगस्त 2021 को एक साल पहले की समान अवधि के 40 रुपये प्रति किलोग्राम से गिरकर 18.50 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया. उत्तर प्रदेश में भी कीमतें इस साल 28 अगस्त को गिरकर 8-20 रुपये प्रति किलोग्राम के दायरे में आ गईं.

इसके साथ ही, दिल्ली की आजादपुर मंडी में टमाटर का थोक भाव 28 अगस्त को घटकर 24 रुपये प्रति किलो रह गया, जो एक साल पहले इसी अवधि में 36 रुपये प्रति किलो था. इसी तरह मुंबई में टमाटर का थोक भाव एक साल पहले के 30 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 12 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया, जबकि बेंगलुरु में टमाटर का थोक भाव 30 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 8 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें