36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Tesla in India: फ्रैक्ट्री नहीं, पूरा इको सिस्टम लगा सकती है टेस्ला, एलन मस्क के प्लान का आपको भी मिलेगा फायदा

Tesla in India: अमेरिकी उद्योगपति और इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क संभावित रुप से 22 अप्रैल से 23 अप्रैल के बीच भारत आ सकते हैं. इस दौरान वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे. समझा जा रहा है कि एलन मस्क अपनी इस भारत यात्रा में 2 से 3 बिलियन डॉलर के निवेश का ऐलान कर सकते हैं.

Tesla in India: अमेरिकी उद्योगपति और इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क जल्द ही भारत आने वाले हैं. इसकी जानकारी, उन्होंने खुद सोशल मीडिया पर ट्वीट करके दी थी. इसके बाद, देश में टेस्ला के एंट्री पर कयासों के बादल छंट गए. कंपनी ने खुद इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है. अब आपको जल्द ही टेस्ला की कार सड़कों पर दौड़ती हुई दिख सकती है. पहले बताया जा रहा था कि टेस्ला भारत में ईवी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने जा रहै है. मगर अब इसमें बड़ा अपडेट सामने आया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बताया है कि टेस्ला केवल भारत में प्लांट लगाने पर नहीं, बल्कि पूरा इको सिस्टम तैयार करने वाली है. इसका अर्थ है कि टेस्ला अपनी कारों का निर्माण तो करेगी ही, साथ में, ज्यादा से ज्यादा कंपोनेंट को स्थानीय स्तर पर ही सोर्स करेगी.

क्या होगा देश को फायदा

टेस्ला भारत में कारों का निर्माण करके, पूरे दक्षिण एशिया के बाजार को साधने की कोशिश में लगा है. दूसरी तरफ, इसे चीन की इलेक्ट्रिक कार कंपनी बीवाईडी से हाल ही में जबरदस्त झटका मिला है. बीवाईडी ने टेस्ला को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा कार विक्रेता कंपनी बन गयी है. भारत दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा वाहनों का बाजार. इसमें इलेक्ट्रिक कारों को लेकर बड़ी संभावनाएं हैं. जबकि, भारत में इस कंपनी के द्वारा बड़ा इंवेस्मेंट किया जाएगा. समझा जा रहा है कि एलन मस्क अपनी इस भारत यात्रा में 2 से 3 बिलियन डॉलर के निवेश का ऐलान कर सकते हैं. मगर, कंपनी केवल कार का निर्माण करेगी तो केवल फ्रैक्ट्री में लोगों को नौकरी मिलेगी. जबकि, इको सिस्टम निर्माण से रोजगार के बड़े अवसर खुलेंगे. इसके साथ ही, स्थानीय स्तर पर कंपोनेंट के निर्माण से कई कंपनियों को वर्क ऑर्डर मिलेगा. साथ ही, आत्मनिर्भर भारत की मुहिम को भी बढ़ावा मिलेगा.

Also Read: सोने की कीमत ने फिर रुलाया, ईरान-इजराइल में टेंशन से गरम हो गया गोल्ड, जानें आज का भाव

कैसे टेस्ला का रास्ता हुआ आसान

टेस्ला के द्वारा इलेक्ट्रिक कारों के आयात पर टैक्स में छूट की मांग की थी. लंबी बैठकों के बाद, भारत सरकार ने नयी ईवी पॉलिसी को लॉंच कर दिया है. इसमें ईवी के आयात पर टैक्स पर छूट दे दी गयी है. हालांकि इस योजना का लाभ उठाने की शर्त है कि कंपनी को 3 साल के भीतर भारत में अपने कारों की मैन्युफैक्चरिंग की शुरुआत करनी होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें