1. home Hindi News
  2. business
  3. stock market news sensex plunges 263 points and nifty ends below 14150 dragged by fmcg and it stocks vwt

स्टॉक मार्केट में 10 दिन की तेजी पर लगा ब्रेक, 50 हजार से नीचे आया सेंसेक्स

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
गिरावट के साथ बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी.
गिरावट के साथ बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी.
प्रतीकात्मक फोटो.

Stock Market News : शेयर बाजार में पिछले 10 से जारी तेजी पर बुधवार को विराम लग गया. बीएसई सेंसेक्स 264 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ. रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी और इन्फोसिस की अगुआई में यह गिरावट आई. 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार के दौरान एक समय 48,616.66 अंक तक चला गया था, लेकिन बाद में तेजी बरकरार नहीं रही और यह 263.72 अंक यानी 0.54 फीसदी की गिरावट के साथ 48,174.06 अंक पर बंद हुआ.

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 53.25 अंक यानी 0.38 प्रतिशत की गिरावट के साथ 14,146.25 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 14,244.15 अंक की रिकार्ड ऊंचाई तक चला गया था. सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक नुकसान आईटीसी को हुआ. इसमें करीब 3 फीसदी की गिरावट आई.

इसके अलावा, जिन प्रमुख शेयरों में गिरावट दर्ज की गई, उनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक, एचयूएल और एचसीएल टेक शामिल हैं. वहीं, जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गई, उनमें पावर ग्रिड, भारती एयरटेल, ओएनजीसी और अल्ट्राटेक सीमेंट शामिल हैं.

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीतिक मामलों के प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि घरेलू शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव और सुधार का मुख्य कारण जार्जिया (अमेरिका) में दो सीनेट सीटों के लिए हुए चुनाव के परिणाम डेमोक्रेट्स के पक्ष में जाना है. उन्होंने कहा ककि सीनेट में डेमोक्रेट्स का नियंत्रण होने से अमेरिका में निम्न कर की दर की स्थिति बदल सकती है. इससे बाजार में कुछ हद तक उतार-चढ़ाव आ सकता है.

कारोबारियों के अनुसार, इसके अलावा रिकार्ड स्तर पर मुनाफावसूली से भी बाजार नीचे आया. एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई कंपोजिट सूचकांक और हांगकांग का हैंगसेंग में तेजी रही, जबकि जापान में निक्की और दक्षिण कोरिया में कोस्पी नुकसान में रहे. यूरोप में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा. इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 0.99 फीसदी की बढ़त के साथ 54.13 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें